Vastu Tips For Home Decor: शांति और सद्भाव बनाने के लिए 5 वास्तु शास्त्र विचार

Samachar Jagat | Monday, 19 Sep 2022 10:43:21 AM
Vastu tips for home decor: 5 Vastu Shastra Ideas to Create Peace and Harmony

वास्तु का उद्देश्य लोगों और प्रकृति के बीच सामंजस्य बनाना है। जीवन में सुख और शांति का रहस्य अपने परिवेश कोअच्छा बनाना है। यह पेंटिंग, फोटो, शोपीस, या वास्तव में कुछ भी जो आपको लगता है कि आपके रहने वाली जगह को सुन्दर बनता है। हालाँकि हम को ये नहीं पता होता की क्या चीज हम पर और हमारे परिवार पर क्या प्रभाव डालेगी। तो आइए जानते है की आपके घर को सजाने के लिए कौन- कौन चीजे आपके घर में नहीं होनी चाहिए

घर की सजावट के लिए वास्तु टिप्स: जाने क्या करने से बचे

 

  1.     ताजमहल: वैसे तो ताजमहल को प्यार का प्रतीक माना जाता है, लेकिन यह एक मकबरा है, जो मौत का प्रतीक है। अपने घर में ताजमहल की छोटी मूर्तियों और चित्रों को लगाने से बचें।
  2.     महाभारत और रामायण युद्ध: महाभारत और रामायण युद्ध के दृश्यों को लगाने से बचना चाहिए। वास्तु के अनुसार, युद्धकालीन कथाओं से छवियों या दृश्यों का उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि वे परिवार के भीतर संघर्ष का कारण बन सकते हैं।
  3.     क्षतिग्रस्त घड़ियां: हमारे घर में क्षतिग्रस्त घड़ियां नहीं लगनी चाहिए और घर में टूटी हुई घड़ी नहीं रखनी चाहिए।
  4.     हमें ईशान कोण को साफ सुथरा रखना चाहिए
  5.     हमें सोते या बैठते समय शीशे का सामना करने से बचना चाहिए।
  6.     रसोई में उचित प्रकाश व्यवस्था और कम से कम छाया होनी चाहिए। रसोई के इंटीरियर को डिजाइन करते समय पेंट्री और भंडारण क्षेत्र में प्रकाश व्यवस्था शामिल करें।


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.