Vastu Tips : घर, कमरों और आंगन के मध्य भाग में भगवान ब्रह्मा का निवास होता है, इसे स्वच्छ और खुला रखें घर में आएगी शांति

Samachar Jagat | Monday, 01 Mar 2021 01:50:06 PM
Vastu Tips: Lord Brahma resides in the center of the house, rooms and courtyard, keep it clean and open, peace will come in the house

इंटरनेट डेस्क। घर, कमरों और आंगन का जो मध्य भाग होता है उसे ब्रह्मा का स्थान माना जाता है। इस स्थान को स्वच्छ और हल्का रखें। इस स्थान पर भारी सामान रख देने या निर्माण कर देने से विश्व रचियता ब्रह्मा का निरादर माना जाता है। इससे घर परिवार में सहजता और सृजनात्मक गतिविधियों का ह्रास होता है। साथ ही शांति में कमी आती है।

घर में ऐसा हो तो परिवार में सुख सौख्य घटता है। रहने वालों के बीच दूरियां बढ़ती हैं। संबंधों में गरमाहट कम होती है। आंगन के मध्य ऐसा हो जाए तो घर में मेहमानों की आवक घट जाती है। चहल-पहल एवं रौनक कम होने लगती है। वहीं कक्ष के मध्य में भारी सामान रख दिया जाता है तो वह कमरा अक्सर खाली पड़ा रहता है या रहने वालों को आराम प्रभावित रहता है। शयन में बाधा आती है। अनिश्चिता एवं बेचनी बढ़ती है।

शयन कक्ष में शैया को मध्य में कभी न रखें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि शैया कमरे के किसी भी कौने में पूरी तरह सटी न हो। ब्रह्म स्थान में हवा का प्रबंध होना चाहिए। ब्रह्म स्थान में छत जितना उूंची होती है उतना अच्छा होता है। यहां दीवारों की अधिकता शुभ नहीं मानी जाती है। साथ ही इस स्थान पर नलकूप आदि की खुदाई भी शुभ नहीं होती है। यह स्थान समतल सपाट और खुला होना शुभकर होता है। इस स्थान का प्रयोग लोगों की मुलाकात और चर्चाओं के लिए किया जाना शुभ होता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.