वास्तु टिप्स / घर में लगाएं ये खास पौधा सकारात्मकता लाने के साथ-साथ इन बड़ी परेशानियों से भी बचाएगा

Samachar Jagat | Tuesday, 29 Mar 2022 12:51:44 PM
Vastu Tips / Plant at home This special plant will bring positivity as well as avoid these big troubles.

आज हम कुछ ऐसे पौधों के बारे में जानते हैं जो सकारात्मकता लाने के साथ-साथ गर्मियों में मच्छरों और कीड़ों की समस्या से भी छुटकारा दिलाते हैं।

  • घर में लगाएं ये पौधे
  • खुशी सकारात्मकता के साथ आती है
  • जानिए आपके पिछवाड़े में कौन से पौधे लगाने चाहिए

वास्तुशास्त्र में पौधों को बहुत महत्व दिया गया है। कुछ विशेष पेड़-पौधे इतने शुभ माने जाते हैं कि घर में उनकी उपस्थिति कई प्रकार के भौतिक दोषों को दूर करती है। ये पौधे घर में सकारात्मकता लाते हैं और कई बीमारियों से बचाते हैं।

आज हम कुछ ऐसे पौधों के बारे में जानते हैं जो सकारात्मकता लाने के साथ-साथ गर्मियों में मच्छरों और कीड़ों की समस्या से भी छुटकारा दिलाते हैं। साथ ही ये घर को हर समय ताजगी का एहसास देते हैं।

पुदीना
पुदीने की खुशबू बहुत अच्छी होती है। इसमें कुछ ऐसे गुण होते हैं जो मच्छरों और मक्खियों को दूर रखते हैं। इन पौधों को घर के अंदर लगाने से मच्छर और मक्खियां आकर्षित नहीं होती हैं। साथ ही इसकी सुगंध वातावरण को तरोताजा रखती है।

लिमडो
नीम में कई एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। जो कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। साथ ही जहां हैं वहां कीड़े-मकोड़े नहीं आते। नीम के पत्तों के धुएं का उपयोग गांवों में मच्छरों को भगाने के लिए भी किया जाता है।

युकलिप्टुस
नीलगिरी के तत्व मच्छरों, मक्खियों और कीड़ों को दूर भगाते हैं। इसलिए इसे घर के आंगन में लगाना बहुत फायदेमंद होता है।

तुलसी
तुलसी को घर में लगाने से घर में सकारात्मकता आती है। साथ ही इसके प्राकृतिक गुण मच्छरों को दूर रखते हैं। इसकी गंध के कारण चीटियां और छोटे कीड़े भी इधर-उधर नहीं आते।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.