खत्म हुआ इंतजार! इस राज्य में लॉन्च हुई इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी योजना

Samachar Jagat | Thursday, 15 Jul 2021 11:49:28 AM
Wait over! Electric bike taxi scheme launched in this state

बेंगलुरु: पिछले कुछ समय से देश में कई बदलाव किए गए हैं, इस बीच कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने बुधवार को बेंगलुरु में कर्नाटक इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी योजना-2021 की शुरुआत की, ताकि नौकरियां पैदा हों, प्रदूषण कम हो और व्यक्तिगत वाहनों पर निर्भरता कम हो। यह नीति ऐसे समय में आई है जब शहर में बाइक टैक्सियों को लाइसेंस देने का विरोध हो रहा है।

वही मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने कहा कि नई नीति से स्वरोजगार, पर्यावरण के अनुकूल वातावरण, ईंधन संरक्षण और सार्वजनिक परिवहन को मजबूती मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्य लक्ष्य लोगों के लिए यात्रा के समय को कम करना है। सीएम के हवाले से सीएम कार्यालय ने कहा कि लोगों, पार्टनर कंपनियों और अन्य कंपनियों को योजना में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा. योजना के तहत पंजीकृत दोपहिया वाहनों को परिवहन श्रेणी में शामिल किया जाएगा जिसके लिए सरकार ने कई छूट दी है।


इसमें परमिट टैक्स से छूट भी शामिल है। देश की टेक और स्टार्टअप राजधानी होने के बाद भी पुराने कानून ऐप बेस्ड कैब एग्रीगेटर्स की बाइक टैक्सी में रोड़ा बनते जा रहे थे। 2016 में OLA और UBER जैसे कैब एग्रीगेटर्स द्वारा बाइक टैक्सियों को पेश करने के तुरंत बाद, परिवहन विभाग ने उन पर नकेल कसी और उनके वाहनों को जब्त कर लिया क्योंकि उस समय पुराने कानूनों में ऐसा कोई प्रावधान नहीं था। बाइक टैक्सी प्रदाताओं का कहना है कि नई नीति से शहर के पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार होगा, जो 2019 में वैश्विक स्तर पर सबसे खराब यातायात दीवार है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.