Health Care Tips: नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो प्रेग्नेंसी में करें ये 4 काम

Samachar Jagat | Thursday, 06 Jan 2022 01:51:04 PM
Want normal delivery so do this 4 things during pregnancy

मां बनना हर महिला के लिए बेहद खास होता है। हालांकि मां बनने के लिए एक महिला को कई मुश्किलों से गुजरना पड़ता है। जी हां, परेशानियों का सिलसिला प्रेग्नेंसी के शुरुआती समय से ही शुरू हो जाता है और डिलीवरी तक और इसके कई दिनों बाद तक चलता रहता है। ऐसे में इस दौरान महिला को बच्चे की सुरक्षा और उसके सुरक्षित प्रसव की भी चिंता रहती है. आज के समय में कई महिलाएं प्रसव पीड़ा से बचने के लिए सिजेरियन डिलीवरी कराना पसंद करती हैं। हालांकि जानकारों की माने तो नॉर्मल डिलीवरी में महिला को दर्द सहना पड़ता है, लेकिन इसमें महिला की रिकवरी बहुत जल्दी होती है। इसके अलावा यह बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में कई बार महिलाएं नॉर्मल डिलीवरी की कोशिश करती हैं लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिलती। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नॉर्मल डिलीवरी के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान क्या करना चाहिए?

नॉर्मल डिलीवरी के लिए प्रेग्नेंसी में करें ये काम-


 
1. गर्भावस्था के दौरान मीठा या मसालेदार खाना खाने की इच्छा होती है। ऐसे में लालसा दूर करने के लिए चॉकलेट, चाइनीज, पिज्जा जैसी अस्वास्थ्यकर चीजें न खाएं। क्योंकि यह आपके शरीर में वॉटर रिटेंशन को बढ़ाता है, बल्कि हेल्दी चीजें खाएं और क्रेविंग को दूर करें।

2. कई महिलाएं गर्भावस्था के दौरान ज्यादा काम नहीं करती हैं। हालाँकि, गर्भावस्था के दौरान आप जितनी अधिक सक्रिय होंगी, सामान्य प्रसव की संभावना उतनी ही अधिक होगी। लेकिन कोई भी भारी सामान उठाने या झुकने का काम न करें। साथ ही यदि कोई परेशानी हो तो कार्य के लिए विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

3. गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ने के कारण महिलाओं की मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं, जिससे वे सामान्य प्रसव का दबाव नहीं झेल पाती हैं। वहीं महिलाओं को इसके लिए तेल मालिश करनी चाहिए ताकि उनका शरीर नॉर्मल डिलीवरी के लिए तैयार हो सके।

4. गर्भावस्था के दौरान सकारात्मक सोच विकसित करें और तनाव से दूर रहें। हां और इसके लिए अच्छी किताबें पढ़ें, संगीत सुनें या अपनी पसंद का कोई भी काम करें।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.