Health Tips: अपने ब्लड सुगर के लेवल को करना चाहते है कंट्रोल, ट्राई ये जड़ी-बूटियां

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Sep 2022 10:29:07 AM
Want to control your blood sugar level, try these herbs

सुगर एक ऐसी स्थिति है जो शरीर के ब्लड सुगर के लेवल को प्रभावित करती है। बदलती जीवनशैली, कम सामाजिक गतिविधियां, फास्ट फूड का अधिक सेवन, खाने की खराब आदतें, काम का दबाव, काम करने के अजीब घंटे और कम व्यायाम और शारीरिक गतिविधि के कारण दुनिया भर में सुगर के मामलों में वृद्धि हुई है।

पूरक उपचार जैसे कि जड़ी-बूटियाँ आपके सहायक हो सकते हैं। उपचारों में ज्यादातर किसी की जीवन शैली को बदलना और कभी-कभी दवा का उपयोग करना शामिल होता है। हालांकि ऐसी कई जड़ी-बूटियां हैं जो पूर्व-मधुमेह को खत्म करने में मदद कर सकती हैं और आपको  मधुमेह से बचा सकती हैं। जानिए उन सबके नाम


मेंथी

मेथी ब्लड सुगर के लेवल को कम करने में मदद कर सकती है। खाली पेट या रात को सोते समय 1 चम्मच मेथी का चूर्ण गर्म पानी के साथ लें।

काली मिर्च

काली मिर्च इंसुलिन असहिष्णुता और शरीर के ब्लड सुगर के लेवल को कम करने में मदद करती है। खाली पेट या सोते समय 1 काली मिर्च 1 चम्मच हल्दी के साथ गर्म पानी के साथ लें।

दालचीनी
दालचीनी ज्यादा वजन और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत उपयोगी है।
- 1 चम्मच दालचीनी में आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच मेथी पाउडर मिलाकर खाली पेट सेवन करें।

अदरक
अदरक में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं। यह चयापचय में सुधार करने में मदद करता है और HbA1C के साथ फास्टिंग शुगर को कम करता है।
भोजन से 1 घंटे पहले/बाद में अदरक की चाय के रूप में।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.