EPFO से पाना चाहते है ज्यादा पेंशन तो जानें इस नए फॉर्म के बारें में

Samachar Jagat | Tuesday, 21 Feb 2023 03:00:31 PM
Want to get more pension from EPFO then know about this new form

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने उन ग्राहकों के लिए एक नया विंडो शुरू किया है जो हाई पेंशन का ऑप्शन चुनना चाहते थे लेकिन वे किसी कारणवश ऐसा नहीं कर सके। ईपीएफओ द्वारा पेश किए गए नए दिशानिर्देश चार महीने की समय सीमा के समाप्त होने से ठीक 2 सप्ताह पहले आते हैं, जो पात्र ग्राहकों को ईपीएस के तहत हाई पेंशन का ऑप्शन चुनने की अनुमति देने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित किया गया था।

नया क्या है?

एम्प्लॉई के पास अब ईपीएस में अधिक योगदान करने का ऑप्शन  होगा। यह वर्तमान में अधिकतम 15,000 रुपये के पेंशन योग्य वेतन का 8.33% है। अब, नई विंडो के साथ, एम्प्लॉई ईपीएस पेंशन के लिए वास्तविक मूल वेतन के 8.33% के बराबर अमाउंट काट सकेंगे।

इससे एम्प्लॉई को बड़ा कोष जमा करने और अधिक पेंशन प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

कौन आवेदन कर सकता है?

ईपीएफओ के सर्कुलर दिनांक 20 फरवरी, 2023 के अनुसार, ये वे एम्प्लॉई हैं जो संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय में संयुक्त ऑप्शन प्रस्तुत कर सकते हैं;

सभी एम्प्लॉई और नियोक्ता जिन्होंने 5,000 रुपये या 6,500 रुपये की वेतन सीमा से अधिक वेतन में योगदान दिया था

आवेदन करने के लिए कदम

यदि आप एक योग्य ग्राहक हैं, तो आप संयुक्त ऑप्शन फॉर्म पर क्षेत्रीय भविष्य निधि कार्यालय के समक्ष संयुक्त ऑप्शन का उपयोग करने में सक्षम होंगे। आवेदन प्रक्रिया की समयसीमा के बारे में अधिक जानकारी क्षेत्रीय पीएफ आयुक्तों द्वारा जल्द ही प्रदान की जाएगी।

पेंशन कैलकुलेटर

ईपीएफओ एक अलग सर्कुलर भी जारी करेगा जिसमें जमा करने के तरीके और पेंशन की गणना के बारे में बताया जाएगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.