Hair Tips: दोगुनी तेजी से बढ़ेंगे बाल, फॉलो करें ये टिप्स

Samachar Jagat | Monday, 25 Apr 2022 10:56:30 AM
Want to grow hair longer? Start applying these things from today

बालों को खूबसूरत बनाने के लिए लड़कियां तरह-तरह के नुस्खे आजमाती हैं, लेकिन कई बार आप बालों पर कितने भी नुस्खे आजमाएं, कुछ भी ठीक नहीं होता। खैर, आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो घरेलू नुस्खे जिनसे आप अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं।

मसाज- सिर की मसाज करने से बालों की ग्रोथ तेज होती है। हां और इसके लिए अच्छे हेयर ऑयल और मास्क का इस्तेमाल करें। यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे बालों की मोटाई में सुधार होता है। इससे हफ्ते में दो बार अपने स्कैल्प की मसाज करें और मसाज के दौरान बालों को खींचने से उनकी ग्रोथ को बढ़ावा मिलेगा।


 
मछली का तेल- इसमें ओमेगा फैटी एसिड होता है, जिसके सेवन से आपके बालों को अंदर से बाहर तक रिपेयर करने में मदद मिलेगी, क्योंकि यह पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर होता है। वहीं, एंटीऑक्सीडेंट के साथ ओमेगा सप्लीमेंट्स सोर्स लेने से आपके बाल लंबे और घने हो जाएंगे। वास्तव में, यह बालों के झड़ने को भी कम करेगा और साथ ही साथ आपकी कोशिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करेगा, जिससे आपके बाल मजबूत होंगे।

प्याज का रस- अगर आप प्याज के रस की महक को झेल सकते हैं तो इसके इस्तेमाल से आपके बालों की ग्रोथ तेज हो सकती है। दरअसल प्याज का रस बालों को मजबूत बनाने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए एक स्क्वैश छीलें, इसे कद्दूकस करें और रस निचोड़ें और इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

एलोवेरा- एलोवेरा का इस्तेमाल लंबे समय से बालों की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है। दरअसल एलोवेरा बालों के फॉलिकल्स को ब्लॉक कर देता है और बालों की ग्रोथ के लिए काफी मददगार होता है। ऐसे में आप शुद्ध एलोवेरा जेल को हफ्ते में कुछ बार अपने स्कैल्प और बालों पर लगा सकते हैं।

नारियल तेल- नारियल का तेल बालों में प्रोटीन की कमी को दूर कर बालों को मजबूत बनाता है। ऐसे में आप बाल धोने से पहले या बाद में नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.