Health News: लंबे समय तक टीवी देखने से हो सकती है खतरनाक बीमारी

Samachar Jagat | Friday, 27 May 2022 12:07:48 PM
Watching tv for long hours can dangerous disease

आज के समय में ज्यादातर लोग फोन पर हैं, हालांकि आज भी कई लोग टीवी को मिस नहीं कर रहे हैं। टीवी देखना आज भी लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा रहा है। हालांकि, अगर आप लंबे समय तक टीवी देखते हैं तो इससे कोरोनरी हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। ताजा शोध में यह बात सामने आई है। इसके मुताबिक ज्यादा देर तक टीवी देखने से दिल से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

यह शोध कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और हांगकांग विश्वविद्यालय की एक टीम द्वारा किया गया है, जिसमें पता चला है कि यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन नियमित रूप से 1 घंटे से कम समय तक टीवी देखता है, तो उसे कोरोनरी हृदय के जोखिम से बचाया जा सकता है। 11% तक रोग। हर कोई कि अगर कोई व्यक्ति लंबे समय तक बैठता है और शारीरिक गतिविधियों से दूर रहता है, तो हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। और शोधकर्ताओं ने यूके बायोबैंक से डेटा साझा किया, जिसके अनुसार लंबे समय तक स्क्रीन पर बैठने से व्यक्ति के जीवन में न केवल शारीरिक गतिविधि कम होती है, बल्कि शरीर में कोरोनरी हृदय रोग भी बढ़ सकता है।
 
5 मिलियन से अधिक लोगों में, जिन्होंने प्रत्येक के अपने पॉलीजेनिक जोखिम स्कोर को संकलित किया, शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग नियमित रूप से 4 घंटे से अधिक टीवी देखते थे, उनमें हृदय रोग का खतरा सबसे अधिक था। जबकि जो लोग दिन में दो से तीन घंटे टीवी देखते थे उनमें हृदय रोग विकसित होने की दर 6% कम थी। जो लोग 1 घंटे से कम टीवी देख रहे थे, उनमें हृदय रोग विकसित होने की दर 16% कम थी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.