Summer Special Tips: तरबूज का जूस देगा गर्मी की गर्मी से राहत, जानिए इसके 5 बड़े फायदे

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Mar 2022 02:28:09 PM
Watermelon juice will give relief from summer heat, know its 5 big benefits

तरबूज सभी खनिजों का भंडार है। गर्मियों में नियमित रूप से तरबूज या इसका रस पीने से शरीर की सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। यहां जानिए गर्मियों में तरबूज का जूस पीने के 5 बड़े फायदे।

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। शरीर की मांगें भी ऋतुओं के साथ बदलती रहती हैं। सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म चीजों की जरूरत होती है जबकि गर्मी में शरीर के तापमान को संतुलित रखने के लिए ठंडी और पानी वाली चीजों की जरूरत होती है। यही कारण है कि विशेषज्ञ गर्मियों में अधिक से अधिक तरल पदार्थ लेने की सलाह देते हैं। इस मौसम में तरबूज और उसका जूस आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। तरबूज में 92% पानी होता है, जो शरीर को पानी देने का काम करता है। साथ ही तुरंत एनर्जी भी देते हैं। आइए जानते हैं गर्मियों में तरबूज और इसके जूस से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में।

पेट के लिए फायदेमंद
तरबूज फाइबर से भरपूर होता है, जो गर्मी से होने वाली पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है और पाचन तंत्र को मजबूत करता है। इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स, कार्बोहाइड्रेट्स और मिनरल हाइड्रेट्स शरीर को ताकत देते हैं और थकान और उनींदापन को दूर करते हैं।


गर्मी से बचाता है
गर्मियों में गर्म होने का खतरा होता है, लेकिन तरबूज जोखिम को काफी कम कर देता है। अगर आप रोजाना तरबूज खाते हैं या उसका जूस पीते हैं तो आपका शरीर डिहाइड्रेट नहीं होगा और आपका शरीर हीट स्ट्रोक जैसी समस्याओं से भी सुरक्षित रहेगा।

वजन घटाने में मदद करता है
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो तरबूज का जूस भी आपके लिए मददगार हो सकता है। रोजाना तरबूज का जूस पीने से आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं जिससे शरीर को थकान और कमजोरी महसूस नहीं होती है। वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी।

दिल के लिए अच्छा
तरबूज दिल की सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम होते हैं जो रक्त वाहिकाओं के लिए अच्छे होते हैं। इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं और अमीनो एसिड हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं।

किडनी को रखें स्वस्थ
तरबूज का जूस पीने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, इसलिए इसे किडनी के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। साथ ही शरीर को डिटॉक्सीफाई करने से त्वचा में भी निखार आता है। तरबूज का रस त्वचा को तरोताजा कर देता है।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.