Health Benefit of watermelon : किडनी से लेकर दांतों तक हैं फायदेमंद तरबूज के बीज

Samachar Jagat | Thursday, 31 Mar 2022 12:47:33 PM
Watermelon seeds are beneficial from kidney to teeth

गर्मी के मौसम को तरबूज का मौसम कहा जाता है। आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में तरबूज खाने वालों की कमी नहीं होती है, लेकिन लोग तरबूज खाने के बाद बीज फेंक देते हैं, हालांकि वे चाहें तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. जी हां, आपको बता दें कि तरबूज का सेवन हमारी सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद होता है, साथ ही इसके बीज भी काफी फायदेमंद होते हैं। वास्तव में, तरबूज के बीज मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत हैं। इसके साथ ही ये एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में कार्य करते हैं और हृदय को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा ये स्ट्रोक और हार्ट अटैक से बचाने में मदद करते हैं। हां और इसमें मौजूद मैग्नीशियम की मात्रा रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती है और आयरन शरीर के विभिन्न हिस्सों में उचित ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने में मदद करता है। अब हम आपको तरबूज के बीज के खास फायदे बताते हैं।

* आप शायद ही जानते हों कि तरबूज के बीजों को छीलकर अंदर की गिरी खाने से शरीर को ताकत मिलती है। साथ ही दिमाग की कमजोर नसों को ताकत मिलती है, टखनों के पास की सूजन भी ठीक हो जाती है। इसके अलावा यह दिमाग और दिल को स्वस्थ रखने में भी कारगर है।


 
* तरबूज के बीजों में मौजूद डायटरी फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है।

* पीलिया जैसी समस्या होने पर तरबूज के बीजों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। जी हां और इसके अलावा यह संक्रमण से दूर रखने में भी मददगार है।

*तरबूज के बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं।

* तरबूज के बीज से बनी चाय का नियमित सेवन करने से आप किडनी की समस्या से बच सकते हैं।

* तरबूज के बीजों को चबाकर और सूंघने से दांतों का पायरिया ठीक हो जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.