Weather New Update! आईएमडी ने इन 24 जिलों में अगले 4 से 12 घंटों तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है

Samachar Jagat | Tuesday, 23 May 2023 03:05:49 PM
Weather New Update! IMD issued warning regarding heavy rains in these 24 districts for next 4 to 12 hours

मध्य प्रदेश में सूरज अपनी चमक बिखेर रहा है। कई जिलों में पारा तो सुबह 11 बजे ही 40 के पार पहुंच गया था, लेकिन दिन के तीन बजे ही बादलों ने डेरा जमा लिया है। हालांकि दो दिन से मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन गर्म हवाओं के झोंकों से गर्मी बढ़ गई है।


दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसर गया। लोग अपने घरों में कूलर, पंखे और एसी की ठंडक में रहे। शुक्रवार की तुलना में रविवार को तापमान में एक डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। शनिवार को गर्म हवाएं चलीं। दो दिन बाद राहत मिलने की उम्मीद है।

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

आमतौर पर शहर में मई के महीने में लू की स्थिति बनी रहती है, लेकिन इस साल एक बार भी नहीं। पिछले साल अप्रैल में दो दिन और मई में चार दिन लू की स्थिति रही थी और मई महीने में अधिकतम दिन सामान्य से 2 से 3 डिग्री अधिक थे, लेकिन इस बार स्थिति अलग है। मौसम विभाग का कहना है कि इस समय पूर्वी बिहार से छत्तीसगढ़ तक एक द्रोणिका है। मौसम शुष्क है। इसलिए एक-दो दिन तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। 23 मई से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है, जिससे फिर से बादल छाए रहेंगे, हल्की बारिश की स्थिति बन सकती है।

इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि 2 सिस्टम के सक्रिय होने से कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. 23 मई तक कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई थी। जिन इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसने अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, छतरपुर और टीकमगढ़ में बारिश की भविष्यवाणी की है।

एक 22-23 मई को सक्रिय होगा, जो 28 मई तक सक्रिय रह सकता है। ऐसे में कई इलाकों में हल्की बारिश और बादल छाए रहेंगे। नौतपा में भी बारिश का अनुमान जारी किया गया है। वहीं 24 मई को उत्तर भारत में 1 विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसका असर मध्य प्रदेश के मौसम पर पड़ेगा, कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है.

(pc rightsofemployees)



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.