Weather Update: इन 3 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने हीटवेव पर दिया ये अपडेट

Samachar Jagat | Thursday, 25 May 2023 09:17:43 PM
Weather Update: Heavy rain alert in these 3 districts today, IMD gave this update on heatwave

बिहार में बारिश की गतिविधियां बढ़ने से अधिकतम तापमान में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। कुछ जिलों में तापमान में आठ से 12 डिग्री का यह अंतर देखा गया।


दो दिन पहले तक लू की मार झेल रहे जिलों में पंखे की हवा से कंपकंपी का हाल था। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मौसम का यह रुख एक-दो दिन कई जिलों में देखा जा सकता है. मौसम विभाग ने गुरुवार को तीन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बुधवार को औरंगाबाद में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 39 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विभाग ने दक्षिण बिहार के जिलों में एक-दो स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गरज, बिजली चमकने और हवा की गति के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा पूर्णिया, किशनगंज और कटिहार में गुरुवार को भारी बारिश की चेतावनी है, इन जिलों में एक-दो जगहों पर तेज पानी गिर सकता है. वहीं, मौजूदा हालात और पूर्वानुमान के मुताबिक 27 मई के बाद से राज्य में किसी भी तरह का कोई अलर्ट नहीं है.

हीटवेव पर मौसम का पूर्वानुमान क्या है?

बिहार में बारिश और आंधी की गतिविधियों के कारण अधिकांश जिलों में तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. इस बीच लू चलने की संभावना कम है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 3-4 दिनों तक राज्य में लू का अलर्ट नहीं है. हालांकि तापमान बढ़ने के कारण कई जगहों पर लोगों के पसीने छूट सकते हैं।

बुधवार को भी पटना समेत कई जिलों में आंशिक बादल छाए रहे. सुबह ठंडी हवा चलने से मौसम सुहावना बना रहा, लेकिन दोपहर में उमस और गर्मी ने लोगों को परेशान किया। पसीने की गर्मी से वातावरण में नमी के कारण लोग दो-चार हो गए।


21 मई को पटना का अधिकतम तापमान 42 डिग्री था, जबकि 23 मई को 30.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था. बुधवार को दिन में फिर गर्मी का अहसास हुआ और अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री पर पहुंच गया।

(pc rightsofemployees)



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.