Weight Lose : वजन कम करने के क्यों जरूरी है प्रोटीन,जानिए क्लिक कर के

Samachar Jagat | Saturday, 18 Jun 2022 04:11:22 PM
 Weight Lose  : Why protein is important to lose weight, know by clicking

जब वजन घटाने या वजन बढ़ाने की बात आती है तो प्रोटीन को सबसे जरूरी आहार तत्व माना जाता है। प्रोटीन वजन घटाने के लिए मांसपेशियों के निर्माण और कोर को मजबूत करने में मदद करता है। प्रोटीन भरपूर आहार बिना किसी परेशानी के से वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए महत्वपूर्ण  है। जब आप व्यायाम करना शुरू करेंगे, तो सबसे पहली बात जो आप सुनेंगे, वह है अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाना।

भूख कम करता है
 प्रोटीन युक्त फ़ूड प्रोडक्ट आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं। यह भूख को कम करता है   यह स्वाभाविक रूप से अतिरिक्त वजन को कम करने में मदद करता है और आपको फिट बनाता है।

कैलोरी कम करने में मदद करता है
 उच्च प्रोटीन आहार आपको सामान्य से प्रति दिन 80 से 100 अधिक कैलोरी कम करने  में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रोटीन चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है जो आपको शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय और पैर पर बनाता है।  

देर रात की लालसा को कम करता है
जब आप भरा हुआ महसूस करते हैं, तो आपको देर रात भूख नहीं लगेगी। असमय नाश्ता करना वजन बढ़ने के प्रमुख कारणों में से एक है। उच्च प्रोटीन का सेवन इन इच्छाओं को कम करता है ।

मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है
वजन कम होना पूरी तरह से आपके मेटाबॉलिक रेट पर निर्भर करता है। विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, उच्च प्रोटीन का सेवन शरीर के मेटाबोलिज्म को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ावा देने के लिए कहा जाता है।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.