Weight lose :पनीर खाने से हो सकते है ये खास लाभ जाने क्लिक करके

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Apr 2022 02:49:44 PM
Weight lose : You can get these special benefits by eating paneer by clicking here

आज के समय में बड़ो से लेकर बच्चों  को पनीर बहुत पसंद  है  और पनीर  एक बहुमुखी खाद्य पदार्थ है। पनीर को कई तरीको से बनाया जा सकता है। पनीर हर अवसर पर तैयार होने के  लिए  उपयुक्त  होता है। लेकिन अगर इसे सही तरीके से तैयार किया जाए, तो यह प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हो सकता है और वजन कम करने वाला एक बेहतरीन एजेंट हो सकता है।

आइए पनीर के पोषण मूल्य के बारे में बात करते हैं। 100 ग्राम पनीर में 14-19 ग्राम प्रोटीन होता है और लगभग 260 कैलोरी होती है।   इसके अलावा 100 ग्राम पनीर में करीब 200 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। आपकी हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण होता है।

30 साल की उम्र के लोगों को खासकर महिलाओं को कैल्शियम की कमी होने  के कारण हड्डियों के घनत्व और दर्द के संबंध में बहुत सारी समस्या होती है । महिलाओं को खुद को स्वस्थ और दर्दों से मुक्त रखने  के लिए हर दूसरे दिन पर्याप्त मात्रा में पनीर का सेवन करना आवश्यक है।

Conjugated Linoleic Acid(सीएलए)  पनीर में  पाया जाने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक है जो शरीर में  जमा वसा को कम करने में मदद करता है और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली की शक्ति को बढ़ाता है। पशु मांस और डेयरी उत्पादों में सीएलए की अच्छी मात्रा होती है इसे अपने भोजनशैली में शामिल करना चाहिए।  



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.