weight loss : अगर आप वजन कम करना चाहते है तो अपनाए ये जबरदस्त तरीके

Samachar Jagat | Wednesday, 20 Apr 2022 02:06:41 PM
weight loss : If you want to lose weight, then follow these great ways

मोटापे से पीड़ित या अधिक वजन की  वजह  से लोगों को  जीवन  में  अनेक  समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इससे न केवल स्वास्थ्य संबंधी रोग होता है बल्कि अधिक वजन होने से मानसिक स्वास्थ्य भी बिगड़ जाता  है। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए लोग वजन घटाने के कई तरीकों का सहारा लेते हैं।  हम आपको वजन घटने के लिए कई फ़ूड प्रोडक्ट के बारे में बताने जा रहे है।

दूध और डेयरी प्रोडक्ट 


ग्रीक योगर्ट और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद उच्च प्रोटीन, कम कार्ब आहार बनाए रखने में बहुत मदद करते हैं। प्रोटीन में उच्च आहार होने के कारण उनमें कम कैलोरी और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते है  जैसे कैल्शियम, फास्फोरस, जस्ता, पोटेशियम, विटामिन ए और डी, और मैग्नीशियम भी होते हैं।

शेलफिश 

शेलफिश में बहुत कम कैलोरी होती है, और वे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत बनाती हैं।  शेलफिश को सबसे अच्छा  खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। ये  पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें  ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो आपके चयापचय और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत अच्छा होता है।

स्टार्च रहित सब्जियां

आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को सर्वोत्तम बनाए रखने में आपकी काफी मदद करते हैं।  हरी पत्तेदार सब्जियां  जैसे ब्रोकोली, फूलगोभी,  पालक, शतावरी, मशरूम, बेल मिर्च और बहुत कुछ अद्भुत प्रोटीन खाद्य पदार्थ हैं जिससे आपका वजन कम होता है । 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.