Weight Loss Tips : आप वजन कम कर रहे है तो इन फलों को खाने से बचे

Samachar Jagat | Thursday, 21 Jul 2022 02:05:56 PM
Weight Loss Tips : If you are losing weight then avoid eating these fruits

फल में  विटामिन, फाइबर और अन्य जरुरी पोषक तत्वों शामिल होते हैं जो स्वस्थ आहार में अच्छे फायदेमंद होते हैं। कई फल कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होते हैं। जिससे आप वजन कम  कर सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ आपके कसरत के प्रयासों को भी कमजोर कर सकते हैं?

वजन बढ़ाने में योगदान देने वाले फलों के बारे में जाने  

1. केला

केले को आमतौर पर प्री-वर्कआउट स्नैक के रूप में खाया जाता है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ अगर कम मात्रा में खाया जाए तो ये काफी स्वस्थ भी होते हैं। अपना वजन कम  कर रहे हैं, तो आपको केले नहीं खाने चाहिए क्योंकि केले में नेचुरल शुगर और कैलोरी अधिक मात्रा में होती है। एक मध्यम आकार (118 ग्राम) केले में 105 कैलोरी और केवल 1 ग्राम प्रोटीन होता है।

2. आम

आम भी कैलोरी से भरपूर होता है। आम स्वादिष्ट, मीठे फल हैं जिनमें उच्च न्यूट्रिएंट्स तत्व होते हैं। आम में 99 कैलोरी और प्रति कप केवल 1.4 ग्राम प्रोटीन होता है। जो आपके  वजन को बढ़ा सकता हैं। 

3. एवोकैडो

यदि एवोकाडो का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। इनमें बहुत अधिक कैलोरी होती है। हालांकि वे स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत हैं।  इस फल के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि यह बेहद बहुमुखी है और इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आधे या मध्यम आकार के एवोकाडो में 161 कैलोरी और 2 ग्राम प्रोटीन होता है।

4. नारियल का मांस

नारियल का गूदा कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट में उच्च होता है। नारियल के  अधिक सेवन से शरीर में चर्बी जमा हो सकती है। नारियल के प्रति 1 औंस  या 28 ग्राम में  99 कैलोरी और 1 ग्राम प्रोटीन होता है।

सूखे मेवे जैसे खुबानी, किशमिश, बादाम और अन्य भी वजन बढ़ा सकते हैं।  सूखे मेवों में पानी की मात्रा कम और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। 1 कप किशमिश में 500 कैलोरी होती है, जबकि 1 कप प्रून में 450 कैलोरी होती है।
 



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.