Tiktok: नींद के दौरान 'माउथ टैपिंग' क्या है? जानिए इस खतरनाक वायरल टिकटॉक ट्रेंड के बारे में सब कुछ

Samachar Jagat | Saturday, 27 Aug 2022 11:07:53 AM
What is 'mouth tapping' during sleep? Know everything about this dangerous viral Tiktok trend

टिकटॉक पर एक नया वायरल ट्रेंड आ रहा है जिसकी विशेषज्ञों द्वारा काफी आलोचना हो रही है। वह माउथ-टैपिंग वीडियो है। जिस हैशटैग का इस्तेमाल किया जा रहा है वह #माउथटैपिंग है जिसे लगभग 25 मिलियन व्यूज मिले हैं।

एक वीडियो में टिकटॉक उपयोगकर्ता लोगों को इस हैक का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं जिसमें खर्राटे सांसों की दुर्गंध और अन्य मुद्दों से बचने के लिए लोग रात में मेडिकल टेप का उपयोग करते हैं। माउथ टेपिंग में नींद के दौरान होठों को एक साथ रखने के लिए टेप का उपयोग किया जाता है।

जानिए आपको माउथ टैपिंग क्यों नहीं करनी चाहिए

टिकटॉक प्रभावित करने वाले भी खर्राटों को रोकने के लिए माउथ टैपिंग की सराहना कर रहे हैं। कुछ ऐसा जो खर्राटे लेने वाले और किसी भी बेड पार्टनर की नींद को प्रभावित कर सकता है। 24% महिलाओं की तुलना में लगभग 40% वयस्क पुरुष आदतन खर्राटे लेते हैं।

नींद विशेषज्ञ जेम्स विल्सन जिन्हें "द स्लीप गीक" के नाम से जाना जाता है। उन्होंने कहा कि नाक से सांस लेने का कोई भी लाभ माउथ टैपिंग के जोखिम के लायक नहीं है।"दुर्भाग्य से, माउथ टैपिंग नाक से सांस लेने का एक खराब तरीका है जिसमें कुछ गंभीर स्वास्थ्य जोखिम हैं,"।

स्लीप एपनिया वाले लोगों के लिए जोखिम विशेष रूप से अधिक हो सकता है जो एक ऐसी स्थिति है जब आपकी सांस रुक जाती है और नींद के दौरान शुरू होती है।उन्होंने कहा- "यदि ऐसा है, तो अपने मुंह को टैप करने से आपका स्वास्थ्य खराब हो जाएगा और हृदय रोग, सीओपीडी और स्ट्रोक जैसे अधिक गंभीर चीजों का सामना करना पढ़ सकता है।

 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.