Friendship Day कब है? जानिए इसका इतिहास

Samachar Jagat | Thursday, 29 Jul 2021 11:13:12 AM
When Is Friendship Day? Know Its History

हर साल अगस्त के पहले रविवार को अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस या मित्रता दिवस मनाया जाता है। इस दिन सभी दोस्तों के साथ पार्टी करते हैं और घूमने जाते हैं। दोस्तों के बीच इस दिन का खास महत्व होता है। जिस तरह फादर्स डे पिता को और मदर्स डे मां को समर्पित होता है, उसी तरह फ्रेंडशिप डे दोस्तों को समर्पित होता है। इस दिन सभी अपने दोस्तों को कार्ड, फूल, चॉकलेट आदि देते हैं। इस साल फ्रेंडशिप डे 1 अगस्त 2021 को मनाया जाएगा।

मित्रता दिवस पहली बार 1958 में आयोजित किया गया था। हालाँकि, इसका जन्म 1930 में जॉयस हॉल द्वारा हॉलमार्क कार्ड से हुआ था। संयुक्त राष्ट्र ने अंततः 30 जुलाई को आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में घोषित किया। भारत में, हालांकि, यह आम तौर पर अगस्त महीने के पहले रविवार को मनाया जाता है। 1998 में, संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान की पत्नी, नैन अन्नान ने विनी डी पूह को संयुक्त राष्ट्र में दोस्ती का वैश्विक राजदूत घोषित किया।


दुनिया भर के अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिनों में फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। 27 अप्रैल, 2011 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आधिकारिक तौर पर 30 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस के रूप में घोषित किया। हालांकि भारत समेत कई दक्षिण एशियाई देशों में अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। 8 अप्रैल को ओहायो के ओर्ब्लिन में फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.