Hariyali Teej कब है और क्या है शुभ मुहूर्त?

Samachar Jagat | Saturday, 31 Jul 2021 09:24:58 AM
When is Hariyali Teej and What is Auspicious Muhurat?

सावन का महीना शुरू हो गया है। ऐसे में इस माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज कहा जाता है. इस दिन व्रत रखकर माता पार्वती की पूजा की जाती है। दरअसल, धार्मिक मान्यताओं की मानें तो यह वही तारीख है जब भगवान शिव और माता पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था। आप सभी को बता दें कि हरियाली तीज के दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं, साथ ही संतान और सुखी वैवाहिक जीवन की कामना करती हैं.

आप सभी को बता दें कि हरियाली तीज पर महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और अपने पति के आर्थिक विकास और अखंड सौभाग्य होने का वरदान प्राप्त करती हैं. इस वजह से शादीशुदा महिलाओं के लिए हरियाली तीज का व्रत बेहद खास होता है. आप सभी को यह भी बता दें कि इस बार शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 10 अगस्त मंगलवार शाम 06:05 से शुरू हो रही है. यह तिथि अगले दिन 11 अगस्त बुधवार को शाम 04:53 बजे समाप्त होगी. ऐसे में उदय तिथि के दिन व्रत रखा जाता है, जिससे इस वर्ष हरियाली तीज का व्रत 11 अगस्त 2021 को रखा जाएगा.


ध्यान रहे कि हरियाली तीज के व्रत के दौरान पूजा के समय देवी पार्वती को हरे रंग की चीजें अर्पित की जाती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि माता पार्वती को प्रकृति का संसार माना जाता है। इसके साथ ही माता पार्वती की पूजा के दौरान सोलह श्रृंगार की वस्तुएं चढ़ानी होती हैं। इस दिन पूजा करने के बाद हरियाली तीज व्रत कथा का पाठ किया जाता है।

हरियाली तीज पूजा योग और शुभ मुहूर्त-पंचांग के अनुसार 11 अगस्त 2021 को शाम 06.28 बजे तक शिव योग है। इसके साथ ही इस दिन सुबह 09:32 बजे से पूरे दिन रवि योग भी होता है। हरियाली तीज का व्रत यदि शिव योग में रखा जाए तो यह अच्छा माना जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.