Hartalika Teej 2022 कब है? जानिए तिथि, तिथि, पूजा विधि

Samachar Jagat | Wednesday, 24 Aug 2022 12:56:45 PM
When is Hartalika Teej 2022? Know date, date, worship method

हरतालिका तीज हिंदू धर्म में मनाए जाने वाले महत्वपूर्ण व्रतों में से एक है। हरतालिका तीज 2022 भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। हरतालिका तीज का व्रत अविवाहित और विवाहित महिलाएं दोनों ही करती हैं।

इस वर्ष हरतालिका तीज मंगलवार - 30 अगस्त 2022 को मनाई जाएगी। इस दिन शुभ मुहूर्त सुबह से ही शुरू हो जाएगा। जो रात 12:04 बजे तक चलेगा। ऐसा माना जाता है कि देवी पार्वती ने यह व्रत सबसे पहले भगवान शिव से विवाह करने के लिए किया था। हरतालिका तीज का व्रत करने से पति को लंबी उम्र और दांपत्य जीवन में सुख की प्राप्ति होती है।

हरतालिका तीज व्रत के नियम
हरतालिका तीज व्रत बहुत सख्त नियमों के साथ मनाया जाता है। इस दिन महिलाएं अनाज और पानी का सेवन नहीं करती हैं। हरतालिका तीज व्रत के दिन रात में धार्मिक भजन गाकर यह पर्व मनाया जाता है।

हरतालिका तीज पूजा नियम
हरतालिका तीज पर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। भगवान शिव, देवी पार्वती और भगवान गणेश की मूर्तियां रेत और काली मिट्टी का उपयोग करके हाथ से बनाई गई हैं। अगली सुबह आरती के बाद माता पार्वती को सिंदूर चढ़ाएं और फिर अपना व्रत समाप्त करें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.