Navratri के किस दिन कौन सा रंग पहना होगा शुभ, यहाँ जाने

Samachar Jagat | Thursday, 22 Sep 2022 04:38:01 PM
Which color will be worn on which day of Navratri is auspicious, know here

नवरात्रि निकट ही है और अधिकांश हिंदू घरों में बहुत जोश और उत्साह के साथ तैयारी शुरू हो चुकी है। नवरात्रि का अर्थ है 'नौ रातें।' 'नव' का अर्थ है 'नौ' और 'रत्रि' का अर्थ है 'रात'। इस वर्ष शरद नवरात्रि सोमवार 26 सितंबर को पड़ रही है और यह मंगलवार 4 अक्टूबर को समाप्त होगी। नवरात्रि को एक शुभ त्योहार माना जाता है क्योंकि देवी दुर्गा ने राक्षस महिषासुर को हराकर दुनिया को बुरी शक्ति से बचाया था। देवी दुर्गा शक्ति और ज्ञान का प्रतीक हैं जिनका उपयोग बुराई और दुष्टता की नकारात्मक शक्तियों के खिलाफ किया जाता है।

नवरात्रि का प्रत्येक दिन कुछ प्रासंगिकता रखता है। यहां जानिए नवरात्रि के इन 9 दिनों में कौन से रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

पहला दिन- नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम रूप मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। देवी शैलपुत्री को पीला रंग बहुत पसंद होता है। इसलिए इस दिन पीला रंग पहनना शुभ माना जाता है। इससे सौभाग्य और आनंद की प्राप्ति होती है।

दूसरा दिन- नवरात्रि के दूसरे दिन देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है। उसे हरा रंग पसंद है और ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दूसरे दिन हरा रंग धारण करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

तीसरा दिन- देवी चंद्रघंटा देवी दुर्गा का तीसरा रूप हैं और नवरात्रि के तीसरे दिन उनकी पूजा की जाती है। इस दिन भूरे रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है।

चौथा दिन- नवरात्रि के चौथे दिन देवी कुष्मांडा की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि इस दिन भक्तों को नारंगी रंग के कपड़े पहनकर देवी कुष्मांडा की पूजा करनी चाहिए क्योंकि यह रंग चमक, ज्ञान और शांति का प्रतीक है।

पांचवां दिन- नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है। पूजा करते समय सफेद कपड़े पहनने चाहिए क्योंकि यह पवित्रता का प्रतिनिधित्व करता है और व्यक्ति को सफेद रंग पहनना चाहिए।

छठा दिन- नवरात्रि के छठे दिन देवी कात्यायनी की पूजा की जाती है। देवी कात्यायनी को लाल रंग बहुत प्रिय है। इसलिए इस दिन लोगों को लाल वस्त्र पहनकर देवी की पूजा करनी चाहिए और आशीर्वाद लेना चाहिए।

सातवां दिन- नवरात्रि के सातवें दिन देवी कालरात्रि की पूजा की जाती है। इस दिन भक्तों के लिए मां कालरात्रि की पूजा करने के लिए नीले रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है।

आठवां दिन- अष्टमी नवरात्रि के महत्वपूर्ण दिनों में से एक है। इस दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा की जाती है। भक्तों को पूजा करते समय सूक्ष्म गुलाबी रंग के कपड़े पहनने चाहिए जो आशा, आत्म-शोधन और सामाजिक उत्थान का प्रतिनिधित्व करते हैं।

नौवां दिन- नवरात्रि के नौवें दिन मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है। सभी सिद्धियों की पुत्री सिद्धिदात्री की पूजा का विशेष महत्व है। इस दिन बैंगनी रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.