आखिर किसने दी थी भगवान कृष्ण को बांसुरी, आप भी नहीं जानते होंगे ये बात

Samachar Jagat | Thursday, 30 Jul 2020 11:15:59 AM
Who gave the flute to Lord Krishna, You may not know about

श्री कृष्ण की हर छवि मन को आनंदित करती हैं। कृष्ण को बांसुरी अत्यधिक प्रिय है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर श्री कृष्ण को यह बांसुरी किसने दी थी। आज हम आपको इससे जुड़ी  पौराणिक कथा के बारे में बताएंगे। 

द्वापर युग के समय में भगवान श्री कृष्ण ने धरती पर जन्म लिया था तब देवी-देवता अलग अलग रूप धारन कर के उनसे मिलने समय समय पर धरती पर आते थे। इस दौड़ में भगवान शिव जी कहां पीछे रहने वाले थे। एक दिन भगवान शिव ने भी उनसे मिलने की सोची क्योकिं वे अपने प्रिय प्रभु से मिले बिना नहीं रह सकते थे।  

परंतु वह यह सोच कर कुछ क्षण के लिए रुके की यदि वे श्री कृष्ण से मिलने जा रहे हैं तो उन्हें कुछ उपहार भी अपने साथ ले जाना चाहिए। लेकिन उन्हें ये समझ नहीं आया कि उन्हें उनके लिए क्या उपहार ले जाना चाहिए। 

तब शिव भगवान को ये याद आया कि उनके पास ऋषि दधीचि की महाशक्तिशाली हड्डी पड़ी है। ऋषि दधीचि वहीं महान ऋषि है जिन्होंने अपने शरीर का त्याग कर के शक्तिशाली हड्डियां दान कर दी थी। उन हड्डियों की सहायता से विश्कर्मा ने तीन धनुष पिनाक, गांडीव, शारंग तथा इंद्र के लिए व्रज का निर्माण किया था। उन्ही में से एक हड्डी को घिस कर शिव ने उसे बांसुरी का आकार दिया। जब शिव जी भगवान श्री कृष्ण से मिलने गोकुल पहुंचे तो उन्होंने श्री कृष्ण को भेट स्वरूप वह बंसी प्रदान की। तब से श्री कृष्ण ने उस बांसुरी को हमेशा अपने पास रखा। उन्हें बांसुरी अत्यधिक प्रिय है। 



 
loading...
loading...


Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.