Wild Life Travel : क्या आप भी वाइल्ड लाइफ के शौकीन हैं तो इन 3 जगहों पर जाने का जरूर प्लान करें? प्राकृतिक सुंदरता आपका मन मोह लेगी

Samachar Jagat | Thursday, 01 Apr 2021 05:15:39 PM
Wild Life Travel: If you are also fond of wild life, then definitely plan to visit these 3 places? Natural beauty will fascinate you

लाइफस्टाइल डेस्क। दिल्ली और राजस्थान में घूमने के लिए काफी सारी जगहें मिल जाएंगी। वहीं अगर नेशनल पार्क की बात करें तो आप दिल्ली के आस पास कई नेशनल पार्क और वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में घूमने के लिए जा सकते हैं। ये जगह काफी शानदार हैं और आज भी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। अगर आपको जानवरों से प्यार है तो आपको यहां एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए। इसी बीच आज हम आपको इन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

तो चलिये जानते हैं दिल्ली के आसपास कौन-कौनसी जगह हैं जहां आप वाइल्ड लाइफ का आनंद ले सकते हैं....

1. राजाजी नेशनल पार्क- उत्तराखंड के हरिद्वार जिले में स्थित राजाजी नेशनल पार्क आप घूम सकते हैं। नेचर लवर और फोटोग्राफी के शौकीनों को यहां एक बार जरूर जाना चाहिए।

2. भरतपुर पक्षी अभयारण्य - इसे केवलादेव पक्षी अभ्यारण्य के नाम से भी जाना जाता है। यह दिल्ली के पास फैमस वाइल लाइफ सेंचुरी में शामिल है। यह घाना राष्ट्रीय उद्यान के नाम से भी जाना जाता है। कई जंगली जानवरों के यहां आपको दर्शन होंगे। वहीं प्राकृतिक सुंदरता भी आपका मन मोह लेगी।

3. सरिस्का नेशनल पार्क - ये राजस्थान के अलवर जिले में है। राजस्थान का दूसरा बड़ा टाइगर रिजर्व है। रणथम्भौर के बाद इसका नंबर आता है। यह जगह बंगाल के टाइगर का घर होने के लिए काफी फैमस है। यहां सांभर, भारतीय सियार, तेंदुआ, चिंकारा के साथ साथ और भी कई जानवर देख सकते हैं। यहां आप किसी भी वीकेंड पर जाकर एन्जॉय कर सकते हैं।

यहां आपको हाथी, सांभर, हॉर्नबिल जैसे जानवर देखने को मिलेंगे। इसके साथ ही आप यहां बर्ड-वाचिंग, जंगल सफारी और राफ्टिंग जैसी एक्टिविटीज का भी आनंद ले सकते हैं।

 



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.