Winter Care : सर्दियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए इन ड्रिंक्स का करें इस्तेमाल

Samachar Jagat | Saturday, 21 Jan 2023 10:18:05 AM
Winter Care: Use these drinks to avoid dehydration in winter

Winter Care : सर्दियों के मौसम की सबसे बड़ी चिंताओं में रूखी और बेजान त्वचा भी शामिल है, लेकिन हम अक्सर रोज़ की पानी की आवश्यकता को अनदेखा कर देते हैं। कम तापमान के कारण हम सर्दियों में कम पानी पी पाते हैं और परिणामस्वरूप हम डिहाइड्रेटेड हो जाते हैं। निर्जलीकरण से चयापचय, सुस्ती, सिरदर्द और थकान में हो सकती है। इसलिए पूरे दिन पानी पीना जरूरी है। हालांकि, अगर आपको ठंड के कारण एक बड़ा गिलास पानी पीने में मुश्किल होती है, तो आप हाइड्रेटेड रहने के लिए इन स्वस्थ पेय को आजमा सकते हैं।

Winter Care : सर्दियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए इन ड्रिंक्स को आजमाएं:
1. हल्दी वाला दूध
सोने से पहले हल्दी वाला दूध एक बेहतरीन पेय है। यह पीला लट्टे आपके शरीर को गर्म रखकर आपको बेहतर नींद और ठंड के मौसम में भी बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है। इसमें रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण भी होते हैं, जो आपको सामान्य रूप से बेहतर महसूस करने में मदद कर सकते हैं। हल्दी वाला दूध उन लोगों के लिए अद्भुत काम कर सकता है जो वायरल बीमारियों से ग्रस्त हैं। हल्दी वाला दूध सामान्य प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचारों में से एक है।


2. हर्बल चाय
हर्बल चाय नाम होने के बावजूद यह तकनीकी रूप से चाय नहीं है, क्योंकि इसमें आमतौर पर चाय के पौधों की पत्तियों या पत्ती की कलियों की कमी होती है। Tisanes, जो पानी में सूखे मेवे, फूल, मसाले या जड़ी-बूटियों का मिश्रण या अर्क हैं, हर्बल चाय का आधार हैं। हिबिस्कस, गुलाब और कैमोमाइल चाय कैफीन मुक्त उत्कृष्ट विकल्प हैं। अपनी चाय में कुछ स्वाद जोड़ने के लिए गोल्डन इंग्रेडिएंट गुड़ को न भूलें। यह आपको गर्म रखने में मदद करेगा और प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा देगा।

3. हरा रस
हमने इसके बारे में काफी सुना है, और इतने सारे ऑनलाइन व्यंजनों के साथ, कोई भी इन्हे आसानी से बना सकता है। इन्हे अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल कर सकता है। हमारी दैनिक हाइड्रेशन की आवश्यकता को पूरा करने में हमारी मदद करने के अलावा, यह फाइबर से भी भरपूर है, जिसकी भारतीय आहार में काफी कमी है। हम कई प्रकार की सब्जियां, फल और जड़ी-बूटियां खाकर विटामिन और खनिजों के लिए अपनी दैनिक पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। हम सभी अपने हाइड्रेशन के बारे में आश्चर्य करते हैं जब हमारी त्वचा का स्वास्थ्य ख़तरे में होता है। हरे रस से मिलने वाले हाइड्रेशन और पोषक तत्वों से आपकी त्वचा को लाभ मिलता है।


4. अदरक और नींबू पानी
गर्म पानी में नींबू और अदरक के अर्क के साथ मिलाया जाता है. मिठास के लिए शहद मिलाया जाता है और यह मस्तिष्क पर शांत प्रभाव डालता है। आपकी प्रतिरक्षा को नींबू और अदरक से एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से बढ़ाया जाता है, जिसमें दोनों में जिंजरोल नामक पदार्थ होता है।

5. तुलसी की चाय
औषधीय गुणों के साथ सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली पाक सामग्री में से एक तुलसी है। यह पौधा विषाक्त पदार्थों को दूर करने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है। तुलसी के औषधीय गुण कई बीमारियों का इलाज भी करते हैं। इसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए इसमें अदरक और गुड़ मिलाया जा सकता है.



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.