Winter Hair Care : सर्दियों में अपने बालों का रखे ध्यान, आजमाए ये टिप्स

Samachar Jagat | Tuesday, 17 Jan 2023 03:19:24 PM
Winter Hair Care :  Take care of your hair in winter, try these tips

सर्दी में हमारे बाल रूखे, बेजान और टूटने लगते हैं। बाहर की सूखी, ठंडी हवा और अंदर की गर्म हवा हमारे बालों का नेचुरल आयल छीन लेती है, जिससे बाल सुस्त और बेजान दिखने लगते हैं। सर्दियों में स्वस्थ और सुंदर बाल के लिए सर्दियों में बालों की देखभाल सबसे जरुरी है। आइए जानते है सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें। 

गीले बाल
हमारे बाल गीले होने पर कमजोर होते हैं क्योंकि इसे मजबूती देने वाले बंधन पानी से टूट जाते हैं। इससे नुकसान करना बहुत आसान हो जाता है। यदि आप एक अच्छे हेयर ड्रायर से बालों को सुखा और स्टाइल कर सकते हैं। 
 
शैम्पू कम, कंडीशन ज्यादा

सर्दी के दौरान आपकी स्कैल्प ड्राई और खुजलीदार हो सकती है। शैंपू करने से   नेचुरल आयल कम हो सकता है जो आपके स्कैल्प को मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है, इसलिए हल्के शैम्पू का उपयोग करने या धोने की आवृत्ति को कम करने से इससे बचने में मदद मिल सकती है।

सुखा शैम्पू

कुछ सूखे शैंपू का उपयोग स्टाइलिंग के लिए किया जा सकता है क्योंकि वे बैक कॉम्बिंग के समान लाभ देते हैं।  यह एक बीची/वॉल्यूमिनस लुक देने या बालों को मैटीफाई करने में मदद कर सकते है। एक टेक्सचराइजिंग स्प्रे, या कुछ सूखे शैंपू, आपके बालों में पाउडर ख़राब कर सकते हैं।

ड्राई स्कैल्प  
ठंडी हवा बालों को बेजान बना देती है। घर पर ह्यूमिडिफायर का उपयोग  करें, यह आपके स्कैल्प पर नमी के लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, शैम्पू करने के बाद अपने स्कैल्प पर आयल लगाए  ताकि इसे मॉइस्चराइज़्ड महसूस करने में मदद मिल सके।

पौष्टिक नेचुरल अवयवों वाले प्रोडक्ट का उपयोग करें

बालों के सूखेपन को कम करने के लिए, ऐसे प्रोडक्ट्स लगाएं, जो अतिरिक्त पोषण और सुरक्षा प्रदान करते हों।  जैसे- मोरक्कन आर्गन ऑयल।  
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.