Winter Skin Tpis : ठंड के मौसम में स्किन पर होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए इन नुस्खों को करें ट्राई

Samachar Jagat | Monday, 09 Jan 2023 03:50:43 PM
Winter Skin Tpis :  Try these tips to get relief from itching on the skin in cold weather

सर्दियों के महीनों में खुजली होना एक आम समस्या हो सकती है, खासकर अगर आपकी स्किन रूखी है। ठंडी, शुष्क हवा स्किन से उसके प्राकृतिकआयल निकाल सकती है, जिससे रूखापन, परतदारपन और खुजली हो सकती है। यहाँ सर्दियों के दौरान खुजली वाली स्किन के इलाज के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें: शुष्क हवा खुजली वाली स्किन को खराब कर सकती है, इसलिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग हवा में नमी वापस लाने और आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है।

कम समय के लिए नहाएं: लंबे, गर्म पानी से नहाने से स्किन का नेचुरल आयल खत्म हो सकता है, इसलिए कोशिश करें कि कम समय के लिए गुनगुने पानी से नहाएं। गर्म पानी और कठोर साबुन के इस्तेमाल से बचें, जो स्किन को और रूखा बना सकते हैं।

नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चराइज़ करें: नहाने के कुछ मिनटों के अंदर अपनी स्किन पर मॉइश्चराइज़र लगाएं। 

एक गाढ़ा मॉइस्चराइज़र चुनें: एक गाढ़ा, तेल-आधारित मॉइस्चराइज़र पानी-आधारित मॉइस्चराइज़र की तुलना में अधिक तीव्र जलयोजन प्रदान कर सकता है, जो खुजली वाली स्किन के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है। 

ग्लव्सपहनें: अपने हाथों को ठंडी और शुष्क हवा से बचाकर खुजली वाली स्किन को रोकने में मदद मिल सकती है। जब आप बाहर जाते हैं तो ग्लव्स पहनें और नमी को लॉक करने में मदद करने के लिए अपने ग्लव्स पहनने से पहले अपने हाथों पर मॉइस्चराइजर लगाने पर विचार करें।

खरोंचने से बचें: खुजली वाली स्किन को खरोंचना आकर्षक हो सकता है, लेकिन खरोंचने से स्किन को नुकसान हो सकता है और खुजली और भी बदतर हो सकती है। इसके बजाय, खुजली से राहत पाने के लिए कोल्ड कंप्रेस या एंटी-खुजली दवा लेने की कोशिश करें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.