Winter skincare for men : स्किन को स्वस्थ रखने के लिए फॉलो करें इन 5 स्टेप्स को

Samachar Jagat | Saturday, 19 Nov 2022 04:32:16 PM
Winter skincare for men: Follow these 5 steps to keep skin healthy

सर्दी में स्किन कड़ाके की ठंड से जूझ सकती है।सर्दी में आपकी स्किन के सूखने का खतरा होता है और अगर ठीक से देखभाल न की जाए तो यह ड्राई महसूस होती है। आप एक पुरुष हैं, तो आपकी स्वाभाविक रूप से सख्त और दृढ़ स्किन की देखभाल न करने पर खुजली हो सकती है। इसलिए, यह आपकी स्किन की सामान्य से थोड़ी अधिक देखभाल करना चाहिए है। अपनी स्किन को ठंड से बचाने के लिए 5 आसान उपाय देखें।

1. माइल्ड फेसवॉश का इस्तेमाल करें


 
सर्दियों में स्ट्रांग फेसवॉश का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन रूखी हो सकती है। इसलिए, अपनी स्किन हल्के फेस वाश का उपयोग करें।   

2. एक गाढ़ा मॉइस्चराइजर लगाएं
 
कम तापमान में मॉइस्चराइज़र की जरूरत होती है जो पूरे दिन स्किन  को कोमल और चिकना बनाए रखने के लिए पर्याप्त गहराई तक कार्य करता है। इसलिए, मोटी बनावट वाला एक चुनना सही तरीका है। 

3. सर्दियों में भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

सूरज से  निकलने वाली हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणें स्किन पर अपना प्रभाव डालती है। बिना सनस्क्रीन के बाहर जाने से बचें। ऐसे प्रोडक्ट को प्राथमिकता दें जिसमें शीया बटर या जोजोबा ऑयल जैसे मॉइस्चराइजिंग तत्व भी हों।

 4. अपने शरीर पर लोशन का प्रयोग करें


 
जब स्किन की देखभाल की बात आती है, तो शरीर के कुछ अंग अक्सर उपेक्षित हो जाते हैं। आपकी कोहनी, गर्दन और घुटनों को आपके चेहरे जितना ही ध्यान देने की जरूरत होती है। क्रीम-आधारित बॉडी लोशन का उपयोग करें।

5. शेव करें


 
अपने चेहरे के बालों की दिशा के विपरीत शेविंग करने से स्किन पर अनावश्यक खिंचाव पड़ सकता है और कटने का खतरा हो सकता है। वे जिस दिशा में बढ़ रहे हैं उस दिशा में शेव करें, यह स्किन को चिकना रखने के लिए सुरक्षित और बेहतर दोनों है।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.