World AIDS Day : विश्व एड्स दिवस के महत्व जानें

Samachar Jagat | Thursday, 01 Dec 2022 02:17:08 PM
World AIDS Day : Know the importance of World AIDS Day

पूरी दुनिया एचआईवी से जुड़ी वर्जनाओं से लड़ने और एचआईवी से पीड़ित लोगों का समर्थन करने के लिए 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाती है। मानव इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस (एचआईवी) एक गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता है। विभाजन, असमानता और मानवाधिकारों के प्रति अवमानना ​​सहित विभिन्न कारणों से एचआईवी एक वैश्विक स्वास्थ्य महामारी बनी हुई है। जब कोई एचआईवी संक्रमित व्यक्ति आखिरी स्टेज में पहुंच जाता है तो उसे एड्स कहते हैं। एचआईवी संक्रमण तब होता है जब वायरस के कारण शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बुरी तरह ख़राब हो जाती है। संक्रमित लोगों से शरीर के विभिन्न तरल पदार्थों जैसे रक्त, स्तन के दूध, वीर्य और योनि स्राव का आदान-प्रदान एचआईवी संचरण का कारण है।

विश्व एड्स दिवस 2022: थीम, इतिहास, महत्व और बहुत कुछ

विश्व एड्स दिवस की शुरुआत 1988 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा लोगों के बीच सूचना के प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। उद्घाटन पर विश्व एड्स दिवस मनाया गया था, यह अनुमान लगाया गया था कि 90,000 और 150,000 के बीच लोग एचआईवी पॉजिटिव थे, जो एड्स की ओर जाता है।

20 वर्षों के भीतर, 33 मिलियन से अधिक लोगों ने एचआईवी को अनुबंधित किया था, और 1981 के बाद से, 25 मिलियन से अधिक लोग इस बीमारी से मर चुके हैं। इसके परिणामस्वरूप एचआईवी/एड्स के बारे में समाजों को शिक्षित करने के लिए एड्स जागरूकता आंदोलनों की ओर अधिक ध्यान केंद्रित किया गया।

19960 में WHO ने एचआईवी/एड्स पर संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम UNAIDS को जानकारी फैलाने की जिम्मेदारी सौंपी। UNAIDS ने 1997 में विश्व एड्स अभियान (WAC) की स्थापना की।
 
विश्व एड्स दिवस: महत्व

35 मिलियन से अधिक लोगों ने एचआईवी से अपनी जान गंवाई है, और विश्व स्तर पर लगभग 38 मिलियन लोग वायरस से पॉजिटिव हैं। वैज्ञानिक प्रगति के बावजूद, बीमारी के बारे में जागरूकता और उचित जानकारी की कमी के कारण एचआईवी वाले लोग अभी भी कलंक और भेदभाव के साथ जी रहे हैं। इसलिए, बीमारी के आसपास के पूर्वाग्रहों और वर्जनाओं को मिटाने के लिए लोगों के बीच एचआईवी या एड्स के बारे में अधिक जानकारी फैलाना महत्वपूर्ण है।

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.