World Health Day : आज पूरी दुनिया वर्ल्ड हेल्थ डे मना रही है...इन 10 गंदी आदतों को आज ही छोड़ दें ? कोरोना वायरस क्या कोई भी बीमारी आपको छू भी नहीं पाएगी

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Apr 2021 10:59:00 AM
World Health Day: Today the whole world is celebrating World Health Day… Leave these 10 dirty habits today? Corona virus no disease will even touch you

लाइफस्टाइल डेस्क। आज बुधवार 7 अप्रैल को दुनियाभर में लोगों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित किया जा रहा है। दरअसल आज वर्ल्ड हेल्थ डे है। पूरी दुनिया कोरोना जैसी महामारी से जूझ रही है ऐसे में ये दिवस अच्छी हेल्थ के लिए लोगों को जागरूक कर रहा है।

पिछले एक साल में हाइजीन और सेहत के महत्‍व को पूरी दुनिया के लोग अच्छे से समझ चुके हैं। और लोगों को ये भी पता चल चुका है कि हम अपनी ही कुछ आदतों में सुधार लाकर या दिनचर्या में बदलाव लाकर खुद और परिवार को कई बड़ी बीमरियों से बचा सकते हैं। पिछले एक साल में हमने हेल्थ के नजरिये से बहुत सोचा है। ये अच्छा भी है लेकिन अभी भी कई ऐसी आदतें हैं जिन्हें हम छोड़ नहीं पाए हैं। आज विश्व स्वास्थ्य दिवस के दिन हम आपको उन्हीं 10 आदतों के बारे में बता रहे हैं जिनका आपको जल्द से जल्द त्याग करना है। आपका ये त्याग आपके अच्छे स्वास्थ्य को सामने लाएगा।

तो आइये आज वर्ल्ड हेल्थ डे पर जानते हैं 10 उन आदतों के बारे में जिन्हें जल्द से जल्द डिलीट मार देना अच्छा है...

1. बार-बार चेहरे को छूना

एक शोध में सामने आया है कि आम तौर पर हम अपने चेहरे को हर घंटे करीब 200 बार किसी ना किसी बहानें छूते रहते हैं। यूनीसेफ के मुताबिक, हमें बार बार अपने चेहरे, नाक, आंख, कान और मुंह को छूने से बचना चाहिए

2. हथेली पर छींकना या खांसना

जब भी खांसी या छींक आती है तो आमतौर पर लोग अपनी हथेली से मुंह को ढंकने की कोशिश करते हैं। ऐसा ना करें। अगर आपको छींकना हो या खांसना हो तो हथेली की जगह कोहनी से अपने चेहरे को ढकें। आप रुमाल की जगह टिशू पेपर का प्रयोग करें और एक ही यूज़ के बाद उसे किसी डस्‍टबिन में फेंक दें।

3. साबुन से हाथ न धोएं

घर पर भी अपने हाथों को हर कुछ देर में साबुन से साफ करना जरूरी है। यूनीसेफ के मुताबिक, आपको हर 20 से 25 मिनट के अंतराल पर साबुन से हाथ साफ करने की आदत डालनी चाहिए।

4. घर की सफाई न करना

अपने घर के सभी सर्फेस एरिया खासतौर पर जहां लोग बार बार हाथ रखते हैं जैसे दरवाजे, आलमारी, टेबल, सोफा का हैंडल आदि जरूर साबुन के घोल या सैनेटाइजर से साफ करें। आप अल्‍कोहल बेस्‍ड सौल्‍यूशन से भी इन तमाम चीजों की सफाई करें।

5. देर रात तक जगना

लेट नाइट जागने से आपकी सेहत पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है। रात की जगह अगर आप ये सोचते हैं कि दिन में सोकर नींद पूरी की जा सकती है तो यह आपके सोने के पैटर्न को खराब करता है। इम्‍यूनिटी पर भी फर्क पड़ता है।

6. बाजार से आए सामान को डिस्‍इंफेक्‍ट नहीं करना

बाजार से आए समान को डिस्‍इंफेक्‍ट करना बहुत जरूरी है। आप इन्‍हें अल्‍कोहल बेस्‍ड सॉल्‍यूशन या लिक्विड डिटरजेंट से वाइप भी कर सकते हैं।

7. दिनभर टीवी और कंम्‍प्‍यूटर के सामने बैठे रहना

अगर आप भी दिन भर बैठे रहते हैं तो ऐसा बिलकुल ना करें। सुबह जल्‍दी उठें और मॉर्निंग वॉक पर जाएं। विडियो गेम पर वक्‍त गुजारने की जगह दोस्‍तों यारों के साथ आउटडोर गेम खेलें। आप जितना ऐक्टिव रहेंगे आपकी सेहत उतनी हीं दुरुस्‍त रहेगी।

8. दो बार ब्रश जरूर करें

बचपन से ही डेंटिस्‍ट यह कहते आ रहे हैं कि हमें दो बार ब्रश तो जरूर करनी चाहिए। दरअसल यह बहुत ही जरूरी आदत है। यह ना केवल आपके दांतों के लिए अच्‍छा है बल्कि आपके ओरल हाइजिन को मेंटेन करने के लिए भी  बहुत जरूरी है।

9. बाहर के जूते चप्‍पल घर में पहनना

बाहर से जब भी कोई आए तो उन्‍हें घर के बारह हीं जूते उतारने की सलाह दें। आप घर के लिए अलग चप्‍पल रख सकते हैं। ये आदत आपके घर को बैक्‍टेरिया और वायरस से फ्री बनाएंगा और कोरोना ही नहीं, कई बीमारियों को घर से बाहर ही रखेगा।

10. नाखून न काटना

बीमारियों से बचना है तो नाखूनों को ट्रिम रखना बहुत जरूरी है। बच्‍चों के साथ साथ बड़ों के लिए भी यह नियम लागू होते हैं। अगर आप महिला है तो लंबे नाखूनों का मोह त्‍यागें और छोटे नाखूनों को अपना स्‍टाइल सिंबल बनाएं।



 
loading...




Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.