World mental health day 2022: जाने इतिहास, महत्व, उद्देश्य और विषय

Samachar Jagat | Friday, 07 Oct 2022 11:52:05 AM
World mental health day 2022: History, importance, purpose and theme

वर्ल्ड मेन्टल हेल्थ 10 अक्टूबर को है और जैसे-जैसे मानसिक स्वास्थ्य के बारे में हमारी समझ बढ़ती है, हम इसके साथ-साथ बढ़ते हैं। इसके प्रति हमारी आत्म-जागरूकता और संवेदनशीलता ने चीजों को बेहतर के लिए बदल दिया है। मानसिक स्वास्थ्य के बारे में हमारी भाषा में सुधार हुआ है क्योंकि अब "crazy" जैसे शब्दों का कम इस्तेमाल किया जाता है और हम इन चीजों को बेहतर ढंग से समझते हैं कि वे अनजाने में किसी व्यक्ति के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस: इतिहास

मानसिक स्वास्थ्य ने नब्बे के दशक की शुरुआत से एक लंबा सफर तय किया है जब वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ मेंटल हेल्थ (WFMH) ने आधिकारिक तौर पर इस दिन की स्थापना की थी और तब से यह हर साल 10 अक्टूबर को मनाया जाता है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस: महत्व

 मानसिक बीमारी के बारे में जागरूकता और उपचार कभी भी अधिक नहीं रहा है।
यह दिन आपको याद दिलाता है कि आप जो कुछ भी कर रहे हैं, आप अकेले नहीं हैं। बहुत बार हम सोचते हैं कि केवल हम ही कठिन समय का सामना कर रहे हैं। यह जानकर खुशी होती है कि अन्य लोग इससे गुजरे हैं और इसे दूसरे छोर तक पहुंचा दिया है। यह आपको याद दिलाता है कि आप अपने दर्द को दूर कर सकते हैं।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2022: उद्देश्य

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस समारोह का उद्देश्य दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और मानसिक स्वास्थ्य के समर्थन में प्रयास करना है।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2022: थीम

2022 के लिए विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की थीम "Mental Health in an Unequal World" है और विश्व मानसिक स्वास्थ्य संघ द्वारा आधिकारिक तौर पर इसकी घोषणा की गई है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.