World Poha Day: जानिए क्यों वोर्ल्स पोहा डे मनाया जाता है और इसके फायदे

Samachar Jagat | Wednesday, 08 Jun 2022 11:40:44 AM
World Poha Day: Know why Worls Poha Day is celebrated and its benefits

पोहा को एक संपूर्ण स्वस्थ नाश्ता माना जाता है। यह बनाने में बेहद आसान है और पोषक तत्वों से भी भरपूर है। पोहा को चपटा चावल भी कहा जाता है, और यह एक ट्रेंडी भारतीय नाश्ता है। यह पतली और मोटी किस्मों में उपलब्ध है। बहुत से लोग वजन घटाने के लिए पोहा को अपने दैनिक आहार में शामिल करने पर विचार करते हैं।

पोहा एक  नाश्ता  है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण इसे पचाना आसान होता है। यह हल्का होता है और बिना किसी परेशानी के कोई भी इसे आसानी से पचा सकता है। नाश्ते में पोहा खाने से भी आपको पेट फूला हुआ महसूस नहीं होगा और पाचन संबंधी कोई समस्या भी नहीं होगी।

पोषण के लाभ
100 ग्राम पोहा में 3.3 ग्राम फाइबर होता है।

पोहे में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती  है। आरबीसी के समुचित विकास के लिए आयरन आवश्यक है। पोहा प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्रोत है। पोहा फेरमेंटशन   से बनाया जाता है, और इसलिए यह अपने सभी अच्छे माइक्रोबियल विकास को बरकरार रखता है।

पोहा में 76.9 प्रतिशत प्राकृतिक कार्बोहाइड्रेट और 23 प्रतिशत तक प्राकृतिक वसा होता है। इसलिए, यह आपको बहुत सारी ऊर्जा प्रदान करेगा।

पोहा प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन मुक्त होता है, इसलिए ग्लूटेन से एलर्जी वाले लोगों के लिए अच्छा है।

पोहा स्वाभाविक रूप से अत्यधिक पौष्टिक, कम कैलोरी वाला भोजन है। यह वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए इसे एक आदर्श फिट बनाता है।

पोहा के सात प्रकार
इंदौर में पोहा सात तरह से बनाया जाता है. विशेषता यह है कि प्रत्येक का अपना अलग स्वाद होता है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.