World's oldest elephant Vatsala: मौत को चकमा देकर तंदरुस्त हुई दुनिया की सबसे उम्रदराज हथिनी

Samachar Jagat | Saturday, 10 Jul 2021 01:24:02 PM
World's oldest elephant Vatsala health gives positive response

पन्ना : मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व से एक बहुत ही अच्छी और सकारात्मक खबर आई है. दरअसल, पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे दुनिया के सबसे बुजुर्ग हाथी की सेहत में सुधार होने लगा है. वन्यजीव चिकित्सक डॉ संजीव गुप्ता और उनकी टीम कथित तौर पर बीमार वत्सला के इलाज के लिए विशेष देखभाल में लगी हुई है। वहीं, हाथी का बेहतर इलाज किया जा रहा है। अब हाथी पर इलाज का असर दिखना शुरू हो गया है।

पिछले कई दिनों से बुजुर्ग हाथी वत्सला ने खाना-पीना बंद कर दिया था, लेकिन अब वह फिर से खाने लगी है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, "पार्क प्रबंधन 100 साल से अधिक पुराना होने का दावा करता है। वन्यजीव चिकित्सक डॉ संजीव गुप्ता 20 वर्षों से वत्सला की देखभाल कर रहे हैं और वत्सला की उम्र 100 वर्ष से अधिक का भी उल्लेख किया है। वत्सला वर्तमान में एक विशेष पिंजरे में है टाइगर रिजर्व का गेट। यहां डॉक्टरों द्वारा उसका इलाज किया जा रहा है।"


यह भी कहा जाता है कि इसे समय-समय पर घुमाने के लिए निकाला जाता है। वत्सला के लिए पिंजरे के सामने खाना बनाया जाता है और पानी भी उबाला जा रहा है ताकि अपव्यय प्रणाली फिर से खराब न हो। इसके अलावा उनकी डाइट पर भी खास ध्यान दिया जा रहा है और उन्हें नॉर्मल भी रखा जा रहा है. हथिनी वत्सला 100 साल से अधिक पुरानी हैं। मोतियाबिंद से उसकी आंखों की रोशनी भी चली गई है। अब वह केवल अपने महावत की आवाज पहचानती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.