World Sight Day 2022: आंखों के स्वास्थ्य और बेहतर दृष्टि के लिए करें ये व्यायाम

Samachar Jagat | Tuesday, 11 Oct 2022 03:24:36 PM
World sight day 2022: Do these exercises for eye health and better vision

'विश्व नेत्र दिवस हर साल 14 अक्टूबर को आंखों के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए  मनाया जाता है। इस दिन को 'विश्व नेत्र दिवस' या 'विश्व दृष्टि दिवस' के रूप में भी जाना जाता है।

आंखें हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं। हम इस खूबसूरत दुनिया को अपनी आंखों से देखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वैश्विक स्तर पर लगभग 2.2 बिलियन लोगों को पास या दूर दृष्टि दोष है? और कम से कम इनमें से आधे मामलों को अगर समय पर संबोधित किया जाता तो रोका जा सकता था।

 इन  व्यायामों का नियमित रूप से अभ्यास करें और हमेशा स्वस्थ दृष्टि रखें।

1. पीठ को सीधा करके कुर्सी पर बैठ जाएं और अपने शरीर को शिथिल रखें। एक पेन लें, एक आंख बंद करें और पेन को अपनी आंखों के लेवल पर लाएं और टिप पर ध्यान केंद्रित करें। कलम को उसके पास और दूर ले जाएँ। अब दूसरी आंख पर भी ऐसा ही करें। प्रत्येक आंख पर समान रूप से 5 राउंड करें। यह एक्सरसाइज आपकी फोकसिंग स्किल्स और आंखों में मसल्स पर काम करती है।

2. आंखों के व्यायाम के लिए जरुरी है कि दो व्यक्ति एक दूसरे के विपरीत खड़े हों। एक मध्यम आकार की गेंद लें और इसे विपरीत व्यक्ति पर फेंक दें और जैसे ही वह व्यक्ति आपको पकड़ता है, गेंद को देखते हुए आप पलक झपकाएं। जब व्यक्ति गेंद को आपके पास वापस फेंके, तो फिर से पलक झपकाएं। यह व्यायाम आंख की मांसपेशियों पर काम करता है जिससे आंख के अंदर लेंस का लचीलापन बढ़ता है।

3. ऐसी जगह पर खड़े हो जाएं जहां सूरज की किरणें आपके पैरों पर आधी आ रही   हों। अपनी आँखें बंद करो और सूरज की तरफ देखें ।  आप आपकी आंखें आराम से हैं और पूरी बंद नहीं करें हैं। धीरे-धीरे अपने सिर को बाएँ से दाएँ घुमाएँ  और  किरणें आपकी आंखो पर पड़ें। यह व्यायाम सुबह-सुबह रोजाना 2 मिनट तक करें। यह व्यायाम आपके रेटिना को अच्छी तरह से अच्छा करता है।

4. एक आरामदायक जगह पर बैठें, अपने हाथों को एक साथ एक मिनट तक रगड़ें और फिर अपनी हथेली को अपनी आंखों पर रखें। आप इसे दबाएं नहीं, अपनी आंखों पर हल्के से रखें। अपनी आँखें खुली रखें और 20 तक गिनें। यह व्यायाम आपकी आँखों को आराम देने और दृष्टि बहाल करने के लिए काम करता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.