World Smile Day : वर्ल्ड स्माइल डे के बारे में जाने ये रोचक बातें, मुस्कुराने महत्व को जानें

Samachar Jagat | Friday, 07 Oct 2022 02:55:44 PM
 World Smile Day : Know these interesting things about World Smile Day, know the importance of smiling

एक मुस्कान हमारा दिन सबसे अच्छा बना सकती है, यह उदासी को तुरंत सकारात्मकता की ओर ले जाती है।मुस्कान से मन की शांति मिलती  है।विश्व मुस्कान दिवस मुस्कुराहट के महत्व के बारे में जानते है। हर साल अक्टूबर के पहले शुक्रवार को मुस्कान दिवस मनाया जाता है। इस साल वर्ल्ड स्माइल डे 7 अक्टूबर को है।

विश्व मुस्कान दिवस 2022: इतिहास
वर्सेस्टर, मैसाचुसेट्स के अमेरिकी वाणिज्यिक कलाकार हार्वे बॉल, वर्ल्ड स्माइल डे के पीछे अग्रणी हैं। 1963 में, उन्होंने स्माइली फेस बनाया जिसे आज हम सभी जानते हैं और जो प्रतिष्ठित बन गया है। 1999 में, पहला विश्व मुस्कान दिवस मनाया गया था। हार्वे ने महसूस किया कि वर्ष का कम से कम एक दिन समर्पित होना चाहिए जब लोग मुस्कुराते हैं और दयालु कृत्यों में शामिल होते हैं। 2001 में हार्वे का निधन हो गया, जिसके बाद उनके नाम और स्मृति को सम्मानित करने के लिए हार्वे बॉल वर्ल्ड स्माइल फाउंडेशन की स्थापना की गई।

वर्ल्ड स्माइल डे 2022: थीम और महत्व
'दया का कार्य करो। एक व्यक्ति को मुस्कुराने में मदद करें।' यही इस साल वर्ल्ड स्माइल डे की थीम है। यह लोगों से कुछ ऐसा करने का आग्रह करता है जिससे किसी के चेहरे पर मुस्कान आ जाए।

विश्व मुस्कान दिवस 2022: पांच प्रेरक उद्धरण

- "मुस्कुराओ, यह मुफ्त चिकित्सा है।" - डगलस हॉर्टन
- "शांति की शुरूआत मुस्कान से होती है।" - मदर टेरेसा
- "हमेशा अपनी मुस्कान बनाए रखें। इसी तरह मैं अपने लंबे जीवन की व्याख्या करता हूं।" - जीन कैलमेंट (वह 122 से अधिक वर्षों तक जीवित रहीं)
- "मुस्कुराओ और एक दोस्त बनाओ; स्कोल पहनें और झुर्रियाँ हों" - जॉर्ज एलियट
- "मैंने एक सिम्पल मुस्कान से सबसे कठोर दिलों को नरम होते देखा है।" - गोल्डी हवन



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.