World Teachers' Day 2022: जाने क्यों मनाया जाता है विश्व शिक्षक दिवस, इतिहास और थीम

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Oct 2022 11:10:52 AM
World Teachers' Day 2022: Know why World Teachers' Day is celebrated, history and theme

विश्व शिक्षक दिवस हर साल 5 अक्टूबर को सभी शिक्षकों को सम्मान और श्रद्धांजलि देने के लिए विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन छात्रों के जीवन में शिक्षकों द्वारा निभाई गई महान भूमिका को उजागर करने के लिए मनाया जाता है।

विश्व शिक्षक दिवस: इतिहास

विश्व शिक्षक दिवस 1994 से मनाया जा रहा है। UNESCO ने 1994 में 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस के रूप में घोषित किया था। 5 अक्टूबर 1966 को शिक्षकों के लिए किए गए महान कदम का जश्न मनाते हुए, जब पेरिस में यूनेस्को द्वारा आयोजित एक विशेष सम्मेलन ने UNESCO/ILO को अपनाया। इस सिफारिश को अपनाने के बाद, यूनेस्को ने 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस घोषित किया।

 इस वर्ष की थीम
विश्व शिक्षक दिवस के लिए इस वर्ष थीम है 'the transformation of education begins with teachers'. इसका अर्थ है 'शिक्षा का परिवर्तन शिक्षकों से शुरू होता है.'

विश्व शिक्षक दिवस: समारोह

इस दिन को मनाने के लिए दुनिया भर के कई स्कूल शिक्षकों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करते हैं या यहां तक कि शिक्षकों के लिए आराम के दिन भी आयोजित करते हैं



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.