World Thyroid Day: थायराइड की समस्या को दूर करने के लिए करें इन तीन चीजों का सेवन

Samachar Jagat | Tuesday, 25 May 2021 09:39:33 AM
World Thyroid Day: Use these three things to overcome the problem of thyroid

इंटरनेट डेस्क। आज विश्व थायराइड दिवस मनाया जा रहा है। हेल्थ इश्यू के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रति वर्ष 25 मई को ये दिवस मनाया जाता है। थाइराइडस आज के समय में व्यक्ति के लिए बड़ी परेशानी का कारण बनी हुई है। 

थायराइड हार्मोन की गड़बड़ी के कारण व्यक्ति को हाइपोथायरायडिज्म, हाइपरथायरायडिज्म और थायरॉयडिटिस आदि का सामना करना पड़ जाता है। इस वजह से व्यक्ति को थकान, बालों का झडऩा, वजन बढऩा या वजन कम होना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको उन चीजों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो इस समस्या को दूर करने में सहायक है। 

थायराइड की समस्या दूर करने के लिए नियमित रूप से दिन में एक केला खाना चाहिए। इसमें पोटेशियम, विटामिन बी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।  थायराइड की समस्या को दूर करने के लिए आपका पेट भी ठीक रहना चाहिए। इसी कारण से व्यक्ति को खिचड़ी का सेवन करना चाहिए।  चना में प्रोटीन, आयरन, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो थायराइड को नियंत्रित करने में बहुत ही उपयोगी होते हैं। इसी कारण चने का सेवन करना चाहिए। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.