World Toilet Day 2022: स्वच्छता के बारे में जरूर जाने 5 तथ्य जो आपके लिए है जरूरी

Samachar Jagat | Saturday, 19 Nov 2022 04:01:49 PM
World Toilet Day 2022: 5 must-know facts about cleanliness that are important for you

विश्व शौचालय दिवस हर साल 19 नवंबर को सुलभ शौचालयों के महत्व और दुनिया भर में स्वच्छता और स्वास्थ्य में सुधार में उनकी भूमिका पर दुनिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए आयोजित किया जाता है। यह दिन 2013 से संयुक्त राष्ट्र के पर्यवेक्षण द्वारा मनाया जा रहा है। दिन के लिए 2022 का विषय 'मेकिंग द इनविजिबल विजिबल' है।

विश्व शौचालय दिवस 2022 का केंद्रीय संदेश यह है कि सुरक्षित रूप से प्रबंधित स्वच्छता भूजल को मानव अपशिष्ट प्रदूषण से बचाती है।

विश्व शौचालय दिवस 2022 पर आपको पांच तथ्य जानने की जरूरत है

सुरक्षित स्वच्छता भूजल की रक्षा करती है। शौचालय जो उचित रूप से स्थापित हैं और सुरक्षित रूप से प्रबंधित स्वच्छता प्रणालियों से जुड़े हैं, मानव अपशिष्ट का संग्रह, उपचार और निपटान करते हैं, और मानव अपशिष्ट को भूजल में फैलने से रोकने में मदद करते हैं।
खराब स्वच्छता से कुपोषण और बीमारी का खतरा बढ़ जाता है, खासकर महिलाओं और बच्चों के लिए।
दुनिया में लोगों के पास शौचालय से ज्यादा मोबाइल फोन है।
संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 3.6 अरब लोग सुरक्षित रूप से प्रबंधित स्वच्छता तक पहुंच के बिना रहते हैं।
2030 सतत विकास लक्ष्यों के एक भाग के रूप में, संयुक्त राष्ट्र सभी के लिए जल और स्वच्छता की उपलब्धता और सतत प्रबंधन सुनिश्चित करने की उम्मीद करता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.