Ras Vada: मूंगदाल रसबड़ा, मिठाई जो गुलाब जामुन के स्वाद को भुला दे

Samachar Jagat | Saturday, 30 Apr 2022 12:57:41 PM
Would never have eaten moong dal ras vada, if you make it, everyone will appreciate it

आप सभी ने आज तक गुलाब जामुन और रसगुल्ले तो खाए ही होंगे लेकिन आज हम आपको मूंग दाल के वड़े बताने जा रहे हैं. हमें यकीन है कि आपने शायद ही इसका स्वाद चखा हो। चीनी में भीगे हुए ये वड़े बहुत नरम होते हैं और खाते ही मुंह में घुल जाते हैं। तो अब हम आपको मूंग दाल के रस वड़े बनाने की विधि बताते हैं।

मूंग दाल रास वड़ा बनाने की सामग्री-


 
1/2 कप पीली मूंग दाल
4 केसर की किस्में
1 कप चीनी
100 ग्राम पनीर
2 हरी इलायची
1 कप वनस्पति तेल

मूंग दाल रास वड़ा बनाने की विधि- इसे बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल को भिगो दें. अब दाल को 3-4 बार धोकर 45 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो दें और सारा पानी निथार कर भीगी हुई दाल को ब्लेंडर में डाल दें. इसके बाद इसे अच्छे से मिलाकर गाढ़ा और चिकना पेस्ट बना लें। अब ब्लेंडर में पनीर के टुकड़े, 2-3 टेबल स्पून पानी डालें और एक बार फिर से अच्छी तरह ब्लेंड करें। - इसके बाद एक पैन में 1 कप चीनी और 1 कप पानी डालकर मध्यम आंच पर रख दें और चीनी को पूरी तरह घुलने दें.

अब इसमें पिसी हुई इलाइची और केसर डालें और चाशनी को हल्का गाढ़ा होने तक पकने दें। अब एक चम्मच या व्हिस्क का प्रयोग करें और बैटर को कम से कम 2-3 मिनट तक फेंटें। इससे यह फूला हुआ हो जाएगा। इसके बाद एक कड़ाही में तेल गर्म करें और चमचे से घोल के छोटे-छोटे टुकड़े/गोलियां गरम तेल में डालें और सुनहरा होने तक तलें. अब वड़ों को चाशनी में डालिये और कम से कम 30 मिनिट तक भीगने दीजिये. लीजिए आपके नरम और स्वादिष्ट मूंग दाल रास वड़े बनकर तैयार हैं.



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.