North Pole: हाँ, आप उत्तरी ध्रुव पर जा सकते हैं

Samachar Jagat | Thursday, 10 Jun 2021 01:33:25 PM
Yes, You Can Go to the North Pole

जब वे पहले से ही सभी सात महाद्वीपों का दौरा कर चुके हों, किलिमंजारो पर चढ़ चुके हों, इंका ट्रेल को पार कर चुके हों, और गैलापागोस द्वीप समूह की यात्रा कर चुके हों, तो एक निडर साहसिक यात्री क्या कर सकता है? क्यों, उत्तरी ध्रुव पर अवश्य जाएँ!

बहुत से लोगों को इस बात का एहसास नहीं है कि दुनिया के शीर्ष तक यात्रा करना वास्तव में संभव है, लेकिन उनके लिए जो काफी साहसी हैं - और उनके पास बहुत सारी नकदी है - यह जीवन में एक बार ऐसी जगह पर जाने का अवसर है जो कुछ अन्य लोगों के लिए है। लोगों को कभी भी देखने को मिलता है। यह निश्चित रूप से आसान नहीं है, लेकिन अंतिम परिणाम ग्रह पर सबसे दूरस्थ स्थानों में से एक के लिए एक रोमांचक साहसिक कार्य है। एक ऐसी जगह जो जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से तेजी से बदल रही है।


 
उत्तरी ध्रुव एक्सप्रेस - ध्रुवीय परिभ्रमण (5 दिन)

कम से कम समय में दुनिया के शीर्ष पर जाना चाहते हैं? तो यह आपके लिए यात्रा है। ध्रुवीय यात्रा में विशेषज्ञता वाली कंपनी, पोलर क्रूज़ द्वारा होस्ट की गई, यह पांच दिवसीय यात्रा नॉर्वे के लॉन्गइयरब्येन, स्वालबार्ड से सीधे बार्नियो आइस कैंप के लिए उड़ान के साथ प्रस्थान करती है। यात्री अगले दिन ध्रुव पर हेलीकॉप्टर से उड़ान भरने से पहले लगभग 89ºN पर स्थित बेस पर पहली रात बिताते हैं।

विश्व के शीर्ष पर अभियान - पोसीडॉन अभियान (13 दिन)

आर्कटिक एडवेंचर ट्रैवल कंपनी Poseidon Expeditions हर साल उत्तरी ध्रुव पर कई साहसिक क्रूज की मेजबानी करती है। वे यात्राएं रूसी बंदरगाह शहर मरमंस्क में शुरू और समाप्त होती हैं। वहां से, यात्रियों ने विजय के ५० साल पूरे किए, जो अब तक का सबसे बड़ा और सबसे परिष्कृत वाणिज्यिक आइसब्रेकर है। दो परमाणु रिएक्टरों द्वारा संचालित, यह 3 मीटर मोटी बर्फ को काटने में सक्षम है, जबकि 128 यात्रियों को सुरक्षित रूप से जमे हुए आर्कटिक महासागर के पार ले जाता है।

स्की द लास्ट डिग्री टू द नॉर्थ पोल - एडवेंचर कंसल्टेंट्स (15-19 दिन)

वास्तव में कुछ साहसिक प्रयास करना चाहते हैं? उत्तरी ध्रुव की यात्रा हवाई या नाव के बजाय पैदल ही क्यों नहीं की जाती? एडवेंचर कंसल्टेंट्स नामक एक कंपनी उत्तरी ध्रुव के लिए लास्ट डिग्री स्की अभियान प्रदान करती है, जो आर्कटिक महासागर के जमे हुए विस्तार में स्कीयर की एक टीम को ले जाती है। यात्रा दो सप्ताह की अवधि में लगभग 60 मील (96 किमी) की दूरी तय करती है, जो 89ºN से शुरू होती है और दुनिया के शीर्ष पर समाप्त होती है।



 
loading...



Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.