Wait Loss Tips: गर्मी में इन फलों को खाकर घटाएं वजन, डाइटिंग की नहीं पड़ेगी जरूरत

Samachar Jagat | Tuesday, 26 Apr 2022 11:16:41 AM
You can easily lose weight in summer, start eating these fruits

मोटापा कई लोगों को प्रभावित करता है और इसे कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। वैसे, कई बार मोटापे के साथ जीना बहुत मुश्किल होता है। दरअसल, बढ़ा हुआ वजन अपने साथ कई समस्याएं लेकर आता है। ऐसे में हर कोई वजन कम करने के बारे में सोचता है। वैसे तो गर्मियों में आने वाले फल विटामिन, फाइबर और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो न सिर्फ आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। हां और इसके अतिरिक्त, वे आमतौर पर कैलोरी में भी कम होते हैं, जो उन्हें वजन घटाने के लिए प्रभावी बनाता है। ऐसे में अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो इन फलों को आज ही अपने डाइट प्लान में शामिल करें जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

आड़ू- अगर आप स्वादिष्ट नाश्ता करना चाहते हैं, तो आड़ू सही हैं। वास्तव में, वे कैलोरी में कम और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आपको बता दें कि लगभग 100 ग्राम पीच सर्व में 39 कैलोरी होती है, और इनमें कोई सैचुरेटेड फैट नहीं पाया जाता है। हाँ और इसीलिए वजन कम करने वाले लोगों के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है।


 
तरबूज- एक 100 ग्राम तरबूज में लगभग 30 कैलोरी और 91% पानी होता है। इस वजह से यह बेहद हाइड्रेटिंग फल है, जो विटामिन सी, पोटैशियम, कॉपर, विटामिन बी5 और विटामिन ए का अच्छा स्रोत है। ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो तरबूज को अपने डाइट प्लान में जरूर शामिल करें।

जामुन - 100 ग्राम जामुन में 33 कैलोरी होती है। वहीं, फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल्स से भरपूर जामुन पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं। वहीं, पानी की अधिक मात्रा इसे एक अच्छा स्नैक बनाती है, खासकर अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं।

खरबूजे - 100 ग्राम खरबूजे में 34 कैलोरी होती है। दरअसल, इसमें जीरो फैट और हाई फाइबर होता है और यह विटामिन सी और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। हालांकि इसमें 90% से अधिक पानी होता है, लेकिन यह न केवल आपको घंटों हाइड्रेट रखता है बल्कि अस्वास्थ्यकर लालसा को भी आपसे दूर रखता है।

ग्रेपफ्रूट- ग्रेपफ्रूट में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। दरअसल, हर 100 ग्राम फल में 42 कैलोरी होती है। इसमें फैट नहीं होता, विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर होता है यह फल नाश्ते के लिए बेस्ट है। इसके साथ ही इसमें हर सर्विंग के लिए 88% पानी की मात्रा भी होती है, जो वजन घटाने में बेहतरीन है।



 

Copyright @ 2023 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.