घर में इस तरह आसानी से बना सकते हैं Perfume , खुशबू से महकाएंगे आपको

Samachar Jagat | Saturday, 06 Aug 2022 03:50:21 PM
 You can easily make perfume like this at home, you will smell with fragrance

अच्छी महक सबको पसंद होती हैं हम सही परफ्यूम पाने के लिए सैकड़ों और हजारों खर्च करते हैं। इस से सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को भी कई तरह की एलर्जी हो सकती है। आज हम आपके लिए लेकर आए है घर में परफ्यूम बनाने का तरीका। जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं। 

 घर पर परफ्यूम कैसे बनाया जाता है जो लंबे समय तक चलेगा।

चमेली इत्र

चमेली की खुशबू वाला परफ्यूम बनाने के लिए 1 टीस्पून जैस्मीन एसेंशियल ऑयल, 1 टीस्पून लैवेंडर एसेंशियल ऑयल, 5-6 बूंद वैनिला एसेंशियल ऑयल और 2 टीस्पून वोदका मिलाएं और इसे एक बोतल में भर लें। इसे कमरे के तापमान पर 48 घंटे के लिए रख दें। अब इस मिश्रण में 1 छोटा चम्मच आसुत जल डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अब इसे एक महीने के लिए किसी ठंडी और अंधेरी जगह पर छोड़ दें। एक महीने के बाद मिश्रण को छानकर एक स्प्रे बोतल में भर लें।


गुलाब का इत्र

गुलाब का परफ्यूम तैयार करने के लिए 1 कप गुलाब की पंखुड़ियों में आधा चम्मच ताजा नारियल का तेल मिलाकर एक तरफ रख दें। अब 24 घंटे बाद गुलाब की पंखुड़ियों को चम्मच की मदद से मैश कर लें और 3-4 बूंद एसेंशियल ऑयल, 2 बूंद डिफेंडर एसेंशियल ऑयल और 2 कप डिस्टिल्ड वॉटर मिलाएं। एक हफ्ते के बाद मिश्रण को छान लें और एक स्प्रे बोतल में भर लें।

मिक्स फ्रूट परफ्यूम

मिक्स्ड फ्रूट परफ्यूम बनाने के लिए फ्रूट रोल-ऑन परफ्यूम बनाने के लिए 2-3 बूंद मैंडरिन एसेंशियल ऑयल, 3-4 बूंद स्वीट ऑरेंज एसेंशियल ऑयल, 2 बूंद चंदन एसेंशियल ऑयल और 1 चम्मच लिक्विड कैरियर ग्रेप सीड ऑयल को अच्छी तरह मिलाएं। मिश्रण को एक रोल-ऑन बोतल में डालें। परफ्यूम तैयार होने तक मिश्रण को एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।

 

 

 



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.