Travel tips: सिर्फ 50 हजार रुपये में आप भूटान से थाईलैंड घूम सकते हैं

Samachar Jagat | Friday, 27 May 2022 01:04:18 PM
You can roam from Bhutan to Thailand in just 50 thousand rupees

दुनिया भर में कई लोग किसी न किसी समय विदेश जाने की ख्वाहिश रखते हैं। हालांकि सभी को लगता है कि विदेश जाने में बहुत बड़ी रकम खर्च होगी, इस वजह से वे वहां सीखने की कोशिश नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि विदेश जाना आज के समय में इतना मुश्किल नहीं है। वैसे अगर लोग अपने परिवार के साथ भारत में कहीं घूमने जाते हैं तो वे कम से कम 20 से 30 हजार का बजट रखते हैं। वहीं अगर आप विदेश जाने की सोच रहे हैं तो सिर्फ 50 हजार में आप इन जगहों की सैर कर सकते हैं। कर सकते हैं। आइए बताते हैं।

भूटान- हिमालय की पहाड़ियों से आच्छादित भूटान दक्षिण एशिया का एक महत्वपूर्ण देश है। हां और इस देश में घूमने के लिए बहुत कुछ है। वैसे आप चाहें तो किसी भी टूर एजेंसी से पहले से भूटान की यात्रा बुक कर सकते हैं। इसके साथ ही यहां जाने के लिए आपको वीजा की जरूरत नहीं है। वहीं बागडोगरा से वापसी की फ्लाइट में आपको 10 हजार का खर्च आएगा और यहां ठहरने के लिए आपको सस्ते होटल भी मिल जाएंगे।


 
नेपाल- यह भारत का पड़ोसी देश है और यहां सभी मंदिरों और मठों के अलावा आपको प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ उठाने को मिलेगा। आपको बता दें कि आप नेपाल की यात्रा बेहद कम बजट में पूरी कर सकते हैं। हां, नेपाल बस, ट्रेन और फ्लाइट से पहुंचा जा सकता है और आप इसे अपने बजट और सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं।

श्रीलंका - श्रीलंका भारत के दक्षिण में हिंद महासागर में एक द्वीप है। यह बहुत सुंदर है। यहां पहुंचने में आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा। हालांकि, इस समय श्रीलंका आर्थिक संकट से गुजर रहा है। आपको बता दें कि श्रीलंका जाने के लिए आप चेन्नई, बेंगलुरु या मुंबई से 10 से 16 हजार में वापसी का टिकट ले सकते हैं। यहां आपको बहुत ही सस्ते दामों में होटल मिल जाएंगे।

थाईलैंड- थाईलैंड को हनीमून प्लेस के रूप में जाना जाता है। जी हां और ज्यादातर कपल्स यहां जाना पसंद करते हैं। फ्लाइट से नई दिल्ली से थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक जाने में चार से पांच घंटे का समय लगता है। जी हां और यहां आप खूबसूरत बीच का मजा ले सकते हैं, साथ ही यहां जाने के लिए वीजा फीस 2000 रुपए है। यहां जाने के लिए कोच्चि, चेन्नई, मुंबई और दिल्ली से वापसी का हवाई किराया 8 हजार से 14 हजार के बीच होगा।

इंडोनेशिया- इंडोनेशिया एक लोकप्रिय द्वीप है। कपल्स के लिए भी यह एक बेहतरीन जगह है। इसके साथ ही आप परिवार के साथ यहां घूमने भी जा सकते हैं। जी हां और यहां के समुद्र तटों पर बने ऐतिहासिक मंदिर, पारंपरिक संगीत और नृत्य पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।



 

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.