OMG खुजली हुई तो हॉस्पिटल पहुंचा युवक, आंख में मिले मक्खियों के एक एक दर्जन से ज्‍यादा लार्वा

Samachar Jagat | Thursday, 14 Apr 2022 03:02:19 PM
Young man arrives at hospital after itching, more than a dozen flies larva come out of the eye

आज तक आप सभी ने कई चौकाने वाले मामलों के बारे में सुना होगा. ऐसे में आज हम आपको जिस मामले के बारे में बताने जा रहे हैं उसके बारे में जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे. दरअसल, अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोगों की आंखों में खुजली होती है। ऐसे में कई बार लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं, हालांकि एक शख्स की नजर में यह सिलसिला घंटों तक चलता रहा और उसके बाद एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ. जब जांच की गई तो पता चला कि इस शख्स की आंख में एक दर्जन से ज्यादा मक्खियों के लार्वा मौजूद हैं। जी हां, ये सुनकर आपको हैरानी होगी, लेकिन ये सच है.

दरअसल, इस मामले को लेकर 'न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन' में शोध प्रकाशित हुआ था। हालांकि, फ्रांस के 53 वर्षीय व्यक्ति की पहचान का खुलासा नहीं किया गया है। वह व्यक्ति आपात स्थिति में अस्पताल पहुंचा था। बताया जा रहा है कि उनकी दाहिनी आंख में खुजली हो रही थी। और उस आदमी ने डॉक्टरों से कहा कि वह बागवानी कर रहा है जब उसे लगा कि उसकी आंख में कुछ घुस गया है। इसके बाद स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने यह जांचने की कोशिश की कि समस्या क्या है। दरअसल, जांच में सामने आया कि मक्खियों के लार्वा कॉर्निया और आंखों के अंदर कंजक्टिवाइटिस में मौजूद होते हैं।
 
फ्रांस में यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ सेंट-इटियेन ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि लार्वा की पहचान ओस्ट्रस ओविस के रूप में की गई थी। ऑस्ट्रस ओविस या भेड़ की नाव मक्खी एक प्रकार की मक्खी है। दरअसल डॉक्टरों ने इस शख्स को एंटीबायोटिक ट्रीटमेंट दिया ताकि ऐसा न हो कि आंख में कोई लार्वा न रह जाए. वहीं, इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक, मक्खन के लार्वा का अंदर प्रवेश करना बेहद दुर्लभ माना जाता है। कई बार यह व्यक्ति की देखने की क्षमता को भी प्रभावित करता है। 'यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा' की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह मक्खी पूरी दुनिया में भेड़ों में परजीवी संक्रमण का कारण बनती है।



 
loading...

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.