Omicron से आपको बचाएगी आपकी इम्युनिटी, इन 5 फलों को खाकर करें मजबूत

Samachar Jagat | Friday, 24 Dec 2021 11:47:20 AM
Your immunity will save you from Omicron, eat these 5 fruits and strengthen it.

लोगों को कोरोना काल में अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने को कहा जा रहा है। इस समय ओमाइक्रोन का खतरा है, लेकिन आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को ओमाइक्रोन से बचा सकते हैं क्योंकि अगर आपकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहेगी तो आप सर्दी-जुकाम या अन्य किसी बीमारी को छू भी नहीं पाएंगे। अब आज हम आपको ऐसे 5 फल बताने जा रहे हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं।

अमरूद कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सबसे खास बात यह है कि इसमें मौजूद विटामिन सी संतरे से भी ज्यादा होता है। ऐसा कहा जाता है कि रोजाना एक अमरूद खाने से आपके शरीर में कभी भी विटामिन सी के अलावा अन्य पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी। हालांकि, खाने से पहले इसे पानी से अच्छी तरह धो लें।


 
कीवी - कीवी पोषक तत्वों से भरपूर फल है और अगर आप रोजाना एक कीवी का सेवन करेंगे तो यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करेगा। कहा जाता है कि कीवी में लगभग 84 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

पपीता - पपीता विटामिन सी से भी भरपूर होता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर रोजाना एक कप पपीता खाया जाए तो यह आपको 88 मिलीग्राम पोषक तत्व देगा। यह पपीते के सेवन से आपको कोरोना से बचने में भी मदद करेगा।

अनानास - अनानास में विटामिन सी भी होता है। कहा जाता है कि इसमें और भी कई विटामिन के अलावा मैंगनीज भी पाया जाता है। वैसे तो मैंगनीज बहुत कम फलों में पाया जाता है और यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ हड्डियों को भी मजबूत करता है। इसे पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने के लिए भी कहा जाता है।

स्ट्रॉबेरी - यह एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है। इसमें विटामिन सी के अलावा कई पोषक तत्व होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि रोजाना लगभग एक कप स्ट्रॉबेरी खाने से 100 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है। इससे रोजाना इसका सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो जाएगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2022 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.