Business Idea: जबरदस्त मुनाफे वाला बिजनेस! एक पेड़ से कमा सकते हैं 6 लाख रुपये, जानिए कैसे?

Samachar Jagat | Tuesday, 12 Apr 2022 11:02:16 AM
Your work / business with tremendous profit! Make up to Rs 6 lakh from one tree, know how?

चंदन की खेती से किसान करोड़ों रुपये कमा सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप शुरू कर सकते हैं और कुछ ही सालों में करोड़पति बन सकते हैं।

  • इस व्यवसाय से पैसे कमाएं
  • एक पेड़ कमाएगा लाखों
  • कैसे सीखें

अगर आप बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत अच्छी है। आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसमें जबरदस्त मुनाफा है। व्यवसाय चंदन की खेती है। चंदन की खेती से किसान करोड़ों रुपये कमा सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप शुरू कर सकते हैं और कुछ ही सालों में करोड़पति बन सकते हैं। आइए जानते हैं चंदन के कारोबार के बारे में विस्तार से।

चंदन की खेती कैसे करें?
आप चंदन की खेती करके करोड़ों कमा सकते हैं। आप चंदन की खेती के अलावा और भी काम कर सकते हैं। वास्तव में आप पूरे खेत में पेड़ लगा सकते हैं और आप चाहें तो खेत के बगल में लगाकर खेत में अन्य काम भी कर सकते हैं। जानकारों का कहना है कि किसान एक चंदन के पेड़ से 5 से 6 लाख रुपये कमा सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान
चंदन की खेती के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। इसे अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है इसलिए सावधान रहें कि इसे निचले इलाकों में न लगाएं। चंदन एक परजीवी पौधा है इसलिए इसके साथ मेजबान पौधे लगाना महत्वपूर्ण है। वह अकेला नहीं रह सकता। चंदन लगाने के बाद उसके आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना होता है।

चंदन का पेड़ कब लगाया जा सकता है?
इस तरह आप किसी भी समय चंदन का पेड़ लगा सकते हैं। लेकिन रोपण करते समय इस बात का ध्यान रखें कि पौधे दो से ढाई साल के हों। वास्तव में, इसके और भी खराब होने की संभावना नहीं है। फिर आप इसे किसी भी मौसम में लगा सकते हैं।

एक पेड़ कैसे तैयार किया जा सकता है?
चंदन के पेड़ को रोपण के बाद पहले 8 वर्षों तक किसी बाहरी सुरक्षा की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि तब तक इसमें गंध नहीं आती है। लेकिन जैसे ही इसकी लकड़ी परिपक्व होने लगती है। उसमें से खुशबू आने लगती है। इस समय उसे सुरक्षा की जरूरत है। इसके लिए आपको खेत की रक्षा करनी होगी।

एक पौधे की कीमत कितनी होती है?
चंदन की खेती में आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है। चंदन के पौधे आपको 100 से 130 रुपये में मिल जाएंगे। इसके अलावा इससे जुड़े होस्ट प्लांट की कीमत भी करीब 50 से 60 रुपये है।

सबसे महंगा है चंदन
चंदन की खेती से ही फायदा होगा। क्योंकि इसकी लकड़ी सबसे महंगी लकड़ी मानी जाती है। इसका बाजार भाव 26 हजार से 30 हजार रुपये प्रति किलो है। इस प्रकार एक किसान आसानी से एक पेड़ से 15 से 20 किलो लकड़ी प्राप्त कर सकता है। यानी एक पेड़ से 5 से 6 लाख रुपए आसानी से मिल जाते हैं। हालांकि, फिलहाल सरकार ने चंदन की बिक्री और खरीद पर रोक लगा दी है। ऐसे में सरकार इसे खरीदती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.