कोरोना के बाद केरल में जीका संक्रमण का बढ़ा खतरा, सामने आए कई नए मामले

Samachar Jagat | Friday, 30 Jul 2021 10:26:33 AM
Zika infection raises threat in Kerala after corona, this many new cases reported

कोच्चि: देश के केरल राज्य में कोरोना महामारी ने सबसे बड़ी मुश्किलें और बढ़ा दी हैं. जीका के 5 और मामले सामने आने के बाद राज्य में अब तक जीका संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 61 हो गई है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने एक बयान में कहा कि संक्रमित पाए गए सभी पांच व्यक्ति तिरुवनंतपुरम के हैं। अलाप्पुझा में की गई जांच में पता चला कि पांचों मामले एक ही संक्रमण के थे।

वहीं स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मरीजों को अस्पताल में भर्ती नहीं कराया गया और सभी की हालत स्थिर है. मंत्री ने सभी से सतर्क रहने की अपील की है क्योंकि राज्य में जीका संक्रमण से संक्रमित लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है। जीका वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या के बीच, मुख्यमंत्री ने कहा था कि केरल में जीका संक्रमण के मामले अप्रत्याशित नहीं हैं क्योंकि वायरस एडीज मच्छर से फैलता है जो डेंगू और चिकनगुनिया फैलाता है।


स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार बेड रेस्ट करने वाले संक्रमित व्यक्ति में संक्रमण पर नियंत्रण पाया जा सकता है। वर्तमान में, जीका संक्रमण के लिए कोई एंटी-फंगल दवा और टीका नहीं है। इस संक्रमण से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है कि दिन में मच्छरों के काटने से बचें। यह संक्रमण गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक माना जाता है क्योंकि इससे भ्रूण में वायरस आ सकता है, जिससे बच्चे में किसी भी तरह की विकृति का खतरा बढ़ जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.