यूपी में जीका वायरस, 140 संक्रमित

Samachar Jagat | Thursday, 18 Nov 2021 01:20:53 PM
Zika virus hits UP, 140 infected

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जीका वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और बुधवार को दो लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, आलमबाग और एलडीए कॉलोनी के दो मरीज दो दिन पहले डेंगू के संदेह में इलाज के लिए लोकबंधु अस्पताल पहुंचे. उनकी डेंगू-मलेरिया रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद जीका वायरस की जांच के लिए केजीएमयू भेजा गया जहां से रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसके बाद लखनऊ में जीका वायरस के कुल मामलों की संख्या पांच हो गई है। राज्य में अब तक जीका वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 140 पहुंच गई है।

दरअसल, आलमबाग के आजादनगर का रहने वाला एक शख्स पिछले हफ्ते बुखार से पीड़ित था और परिजन उसे डेंगू का शक होने पर लोकबंधु अस्पताल ले गए. यहां डेंगू की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसके बाद डॉक्टरों ने जीका वायरस का नमूना जांच के लिए केजीएमयू भेजा और बुधवार की रिपोर्ट में जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई। एलडीए कॉलोनी के एक वरिष्ठ नागरिक को भी बुखार आने पर लोकबंधु में दिखाया गया था और यहां उसकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।


 
जिले में दो नए मामले मिलने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ केपी त्रिपाठी ने बताया कि दोनों संक्रमितों के परिवारों से नौ व्यक्तियों के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं और गुरुवार को इन मरीजों के संपर्क में आए अन्य लोगों के सैंपल लिए जाएंगे. परीक्षण भी किया जाए।



 
loading...

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.