Zika virus का कहर, सामने आए इतने मामले

Samachar Jagat | Monday, 15 Nov 2021 12:29:06 PM
Zika virus wreaks havoc, so many cases reported

कानपुर: जिस तरह इस समय हर कोई एक कोविड संक्रमण से जूझ रहा है, उसी तरह जीका वायरस भी अपना कहर दिखा रहा है. लब्बोलुआब यह है कि उत्तर प्रदेश के 3 शहर जीका वायरस के संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें कानपुर, कन्नौज और लखनऊ शामिल हैं। कानपुर में जीका वायरस के कुल 123 मामले सामने आए हैं। कानपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नेपाल सिंह ने कहा है कि जीका के 123 मामलों में से 37 की रिपोर्ट अब निगेटिव आई है. यानी 37 लोग अब ठीक हैं जबकि 86 केस अब भी एक्टिव हैं. इन सभी मरीजों का फिलहाल इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा है कि सर्विलांस टीम ने 1,49,408 घरों में डोर-टू-डोर सर्विलांस एक्टिविटी पूरी कर ली है. सैंपलिंग टीम ने अब तक 4,675 सैंपल लिए हैं।

इस बात का खुलासा हुआ है कि जीका वायरस के लगातार बढ़ते मामलों से स्वास्थ्य मंत्रालय के कर्मचारियों में हड़कंप मच गया है। जिन शहरों में जीका के मामले देखे गए हैं, वहां वे ज्यादा सावधानी बरत रहे हैं। वहीं प्रशासन भी अलर्ट हो गया है।


 
कानपुर जिले में अब तक कुल 123 जीका पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जिनमें से 86 सक्रिय मामले हैं। सर्विलांस टीम ने 1,49,408 घरों में डोर-टू-डोर सर्विलांस गतिविधि पूरी कर ली है। सैंपलिंग टीम ने अब तक 4,675 सैंपल लिए हैं, जीका वायरस संक्रमण के दो मामले हाल ही में यूपी की राजधानी लखनऊ में देखने को मिले हैं. जबकि कन्नौज जिले में भी जीका वायरस का एक मामला सामने आया था। जिस शख्स में जीका वायरस होने की पुष्टि हुई है, उसकी उम्र 45 साल है। वह कानपुर के शिवराजपुर क्षेत्र के कसमऊ गांव में रहता था। इस मामले में स्वास्थ्य मंत्रालय कन्नौज की ओर से 30 सैंपल कार्रवाई के लिए भेजे गए थे. जिसके बाद पीड़िता की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. मामला सामने आने के बाद प्रशासन काफी सतर्क हो गया है।



 
loading...

Copyright @ 2021 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.