इस कंपनी ने शुरू किया कोविड- 19 टीके का मनुष्यों पर परीक्षण

Samachar Jagat | Wednesday, 15 Jul 2020 01:17:40 PM
Zydus Cadila begins trial of Kovid-19 vaccine on humans

नयी दिल्ली। दवा कंपनी जायडस कैडिला ने बुधवार को कहा कि उसने अपने कोविड- 19 के संभावित टीके 'जायकोव- डी’ का मानव चिकित्सकीय परीक्षण शुरू कर दिया है। कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी नियामकीय सूचना में कहा है कि परीक्षण के विभिन्न चरणों में कंपनी देश में विभिन्न चिकित्सकीय अध्ययनों में 1,००० लोगों पर इसका परीक्षण करेगी।

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच जायडस कैडिला को इस महीने के शुरू में घरेलू प्राधिकरण से कोविड- 19 टीके के मानव परीक्षण के लिये मंजूरी मिल गई थी। यह दूसरी भारतीय कंपनी है जिसे इसकी अनुमति मिली है। इससे पहले भारत बायोटेक को उसके द्बारा तैयार टीका 'कोवैक्सिन’ के मानव परीक्षण के लिये मंजूरी मिली है। भारत बायोटेक ने यह टीका भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी के साथ मिलकर तैयार किया है।

जायडस कैडिला ने भेजी गई सूचना में कहा है कि पहले व्यक्ति को टीका लगाने के साथ ही जायकोव-डी के पहले..दूसरे चरण के मानव चिकित्सकीय परीक्षण की शुरुआत हो गई है। कंपनी ने कहा है कि इस बहुकेन्द्रीय परीक्षण के दौरान टीके से सुरक्षा, सहनक्षमता और रोग- प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का आकलन किया जायेगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.